Jammu & Kashmir

चिकित्सा गश्ती के माध्यम से स्वास्थ्य सेवाओं तक पहुंच सुनिश्चित की

चिकित्सा गश्ती के माध्यम से स्वास्थ्य सेवाओं तक पहुंच सुनिश्चित की

जम्मू, 5 सितंबर (Udaipur Kiran) । वीरवार को भारतीय सेना ने लोहार मोहल्ला, लोअर काकोरा में एक सफल चिकित्सा गश्ती की जिसमें स्थानीय निवासियों को आवश्यक स्वास्थ्य सेवाएँ प्रदान की गईं। इस आउटरीच कार्यक्रम में 12 सैन्य कर्मियों के साथ-साथ बच्चों सहित 50 समुदाय के सदस्यों ने भाग लिया जो स्थानीय आबादी और सशस्त्र बलों के बीच मजबूत बंधन और बढ़ते विश्वास को दर्शाता है।

चिकित्सा गश्ती का उद्देश्य समुदाय और भारतीय सेना के बीच संबंधों को मजबूत करते हुए महत्वपूर्ण स्वास्थ्य सेवाएँ प्रदान करना था। कार्यक्रम के दौरान सेना की चिकित्सा टीम ने प्राथमिक स्वास्थ्य जाँच की और उपस्थित लोगों की विभिन्न चिकित्सा चिंताओं का समाधान किया। उन्होंने बुनियादी चिकित्सा देखभाल की पेशकश की, आवश्यक दवाएँ वितरित कीं और निवारक उपायों और समग्र स्वास्थ्य पर केंद्रित मूल्यवान स्वास्थ्य सलाह दी।

पहल का एक महत्वपूर्ण हिस्सा स्थानीय लोगों को स्वच्छता प्रथाओं, पोषण और नियमित स्वास्थ्य निगरानी के महत्व के बारे में शिक्षित करना था। इस शैक्षिक घटक को समुदाय के भीतर एक स्वस्थ जीवन शैली को बढ़ावा देने के लिए डिज़ाइन किया गया था। तत्काल स्वास्थ्य सेवा आवश्यकताओं को संबोधित करके और निवारक स्वास्थ्य प्रथाओं को बढ़ावा देकर इस पहल ने स्थानीय आबादी में सेना के प्रति सुरक्षा और विश्वास की भावना को मजबूत किया।

(Udaipur Kiran) / राहुल शर्मा

Most Popular

To Top