RAJASTHAN

जयपुर सहित 16 शहरों में बारिश, बूंदी, भीलवाड़ा-शाहपुरा में तेज बारिश

Rain Jaipur

जयपुर, 5 सितंबर (Udaipur Kiran) । राजस्थान में भारी बारिश का दौर जारी है। गुरुवार को जयपुर सहित करीब 16 शहरों में बारिश हुई। बूंदी, भीलवाड़ा और शाहपुरा में तेज बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया। सड़कों और निचले इलाकों में पानी भर गया। सवाई माधोपुर में तेज बारिश के चलते एक मकान ढह गया। मलबे में दबने से एक युवक की मौत हो गई। वहीं, बूंदी में बाढ़ के हालात हैं। यहां कई गांव डूबे हुए हैं। बूंदी में गुरुवार को कई जगहों पर अच्छी बारिश हुई। तेज बारिश के चलते प्रदेश के कई बांध ओवर फ्लो हो चुके है। कुछ बांध जल्द ही भर जाएंगे।

जलसंसाधन विभाग के अनुसार शाहपुरा में 105, बनेड़ा में 71, भीलवाड़ा के हुरडा में 75, बागौर में 68, रायपुर में 56, चित्तौड़गढ़ के भदेसर में 50, निम्बाहेड़ा में 53 और बूंदी के तालेड़ा में 53 मिमी बारिश दर्ज की गई।

10 सितम्बर से धीमा पड़ेगा बारिश का दौर

मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक पूर्वी राजस्थान के ऊपर बना परिसंचरण तंत्र उत्तर पश्चिम यूपी व हरियाणा क्षेत्र के ऊपर स्थित है। एक कम दबाव का क्षेत्र बंगाल की खाड़ी व आंध्रप्रदेश, उड़ीसा क्षेत्र के ऊपर बन गया है। पूर्वी राजस्थान के अधिकांश भागों में आगामी 4-5 दिन मानसून सक्रिय रहने की संभावना है। दक्षिणी व दक्षिण-पूर्वी राजस्थान में कहीं-कहीं भारी व कहीं-कहीं अति भारी बारिश आगामी 4-5 दिन जारी रहने की प्रबल संभावना है। 10 सितंबर से भारी बारिश में कमी होने की संभावना है। पश्चिमी राजस्थान के जोधपुर, बीकानेर संभाग के कुछ भागों में आगामी तीन दिन मानसून सक्रिय रहने तथा कहीं-कहीं भारी बारिश होने की संभावना है। बीकानेर संभाग में 8 सितंबर से तथा जोधपुर संभाग में 9 सितंबर से बारिश की गतिविधियों में कमी होने तथा अधिकतम तापमान में बढ़ोतरी होने की संभावना है। बुधवार को जयपुर, भरतपुर, सवाईमाधोपुर, करौली, भीलवाड़ा, टोंक, जोधपुर व बाड़मेर जिले में कहीं कहीं भारी वर्षा तथा बूंदी जिले में कहीं कहीं अतिभारी वर्षा दर्ज की गई है। पूर्वी राजस्थान में सर्वाधिक बारिश नैनवा, बूंदी में 141 मिमी व पश्चिमी राजस्थान के जोधपुर में 90.6 मिमी बारिश दर्ज की गई है। राज्य में सर्वाधिक अधिकतम तापमान 35.7 डिग्री धौलपुर तथा सर्वाधिक न्यूनतम तापमान 27.2 डिग्री फलौदी में दर्ज किया गया।

छलका बीसलपुर बांध, प्रशासन ने जारी किया अलर्ट

बीसलपुर बांध में लगातार पानी की आवक जारी है। बीसलपुर बांध छलकने को तैयार है। बीसलपुर बांध के गेट खोलने के लिए प्रशासन ने आवश्यक तैयारियां पूरी कर ली है। बीसलपुर प्रशासन ने आमजन के लिए अलर्ट जारी कर दिया है। कि बीसलपुर बांध भरने की कगार पर है। ऐसे में बांध की तलहटी सहित आगामी बहाव क्षेत्र के आस-पास न जाए। गुरुवार को बीसलपुर बांध में 37 सेंटीमीटर पानी की आवक हुई। त्रिवेणी नदी चार मीटर पर बह रही है। बीसलपुर बांध का जलस्तर 315.35 आरएलमीटर दर्ज किया गया। कलेक्टर डॉ. सौम्या झा ने बताया कि शुक्रवार को बांध के गेट खोले जा सकते है। इसको लेकर अधिकारियों से चर्चा की जा रही है। बांध के गेट खोलने से बनास नदी का जल स्तर बढ़ सकता है। ऐसे में कोई जनहानि न हो, इसके लिए बनास में आवाजाही बंद करने के निर्देश दिए गए हैं।

जयपुर में शाम को तेज बारिश, सड़कों पर भरा पानी, सवा इंच बारिश

जयपुर में गुरुवार को दिनभर रह-रहकर बारिश का दौर चला। जयपुर में सुबह बारिश होने के बाद दिनभर हल्के से मध्यम बादल छाए रहे और हल्की धूप भी खिली। दोपहर बाद मौसम पलटा और काले घने बादल छाने के साथ जयपुर में शाम को तेज बारिश हुई। इससे सड़कों पर पानी भर गया। बारिश के दौरान बिजली कड़कने के साथ ही तेज हवाएं भी चली। पानी भरने से वाहन चालकों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा। जयपुर में बुधवार शाम से गुरुवार शाम तक 35 मिमी बारिश दर्ज की गई।

—————

(Udaipur Kiran) / राजेश

Most Popular

To Top