Jammu & Kashmir

जिला राजौरी के 5 विधानसभा क्षेत्रों में दूसरे चरण का चुनाव प्रशिक्षण आयोजित किया गया

जिला राजौरी के 5 विधानसभा क्षेत्रों में दूसरे चरण का चुनाव प्रशिक्षण आयोजित किया गया

जम्मू, 5 सितंबर (Udaipur Kiran) । आगामी विधानसभा चुनावों की तैयारियों पर ध्यान केंद्रित करते हुए जिला राजौरी के सभी 5 विधानसभा क्षेत्रों में चुनाव प्रशिक्षण सत्र का दूसरा दौर सफलतापूर्वक आयोजित किया गया। एसी 83 कालाकोट-सुंदरबनी के लिए सरकारी डिग्री कॉलेज कालाकोट, एसी 84 के लिए जीडीसी नौशेरा, एसी 85 के लिए जीडीसी राजौरी, एसी 86 बुद्धल के लिए डाक बंगला कोटरंका और एसी 87 के लिए जीडीसी थनामंडी में आयोजित प्रशिक्षण कार्यक्रमों को जिला स्तरीय मास्टर ट्रेनर्स और असेंबली लेवल मास्टर ट्रेनर्स की समर्पित टीमों द्वारा सुविधा प्रदान की गई। चुनाव प्रशिक्षण के एसोसिएट प्रोफेसर और नोडल अधिकारी डॉ. नसीम अहमद द्वारा समन्वित सत्र का उद्देश्य विभिन्न विभागों के कर्मचारियों को प्रभावी चुनाव प्रबंधन के लिए आवश्यक आवश्यक ज्ञान और परिचालन कौशल से लैस करना था।

व्यापक कवरेज सुनिश्चित करने के लिए सभी प्रतिभागियों के शेड्यूल को समायोजित करते हुए प्रशिक्षण सत्र सुबह और शाम दोनों समय आयोजित किए गए। प्रशिक्षण का एक महत्वपूर्ण हिस्सा इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों और मतदाता सत्यापन योग्य पेपर ऑडिट ट्रेल्स के संचालन और प्रबंधन पर केंद्रित था। प्रशिक्षुओं को विस्तृत पावरपॉइंट प्रस्तुतियों और व्यावहारिक अभ्यास सत्रों के माध्यम से निर्देशित किया गया जिससे उन्हें विभिन्न परिदृश्यों में इन मशीनों को संभालने में आत्मविश्वास हासिल करने में मदद मिली।

डीएलएमटी और एएलएमटी ने भी चुनाव प्रक्रिया पर विवरण प्रदान किया और चुनाव प्रक्रिया की गोपनीयता, अखंडता और पारदर्शिता बनाए रखने के लिए आवश्यक दिशानिर्देशों और प्रोटोकॉल का पालन करने के महत्व पर जोर दिया। लोकतांत्रिक व्यवस्था में जनता का विष्वास कायम रखने के लिए यह फोकस महत्वपूर्ण है। डीएलएमटी में वरिष्ठ व्याख्याता शमीम अहमद, अल्ताफ जावेद और मोहम्मद कासिम शामिल थे। सभी पांच विधानसभा क्षेत्रों में जिले भर में कुल 3,751 कर्मचारियों ने प्रशिक्षण सत्र में भाग लिया। ये प्रशिक्षण सत्र यह सुनिश्चित करने में एक महत्वपूर्ण कदम है कि सभी चुनाव अधिकारी आगामी विधानसभा चुनावों को सुचारू और प्रभावी ढंग से संचालित करने हेतु पूरी तरह से तैयार हों।

(Udaipur Kiran) / राहुल शर्मा

Most Popular

To Top