RAJASTHAN

नगर निगम सार्वजनिक स्थानों पर लगाएगी 500 पिंक पेटी

नगर निगम

जयपुर, 5 सितंबर (Udaipur Kiran) । नगर निगम ग्रेटर द्वारा महिलाओं और बालिकाओं को मानसिक, सामाजिक, शारीरिक, डिजिटली रूप से मजबूत करने, उनका आत्मविश्वास बढ़ाने के लिए गुरूवार को शक्तिवंदन 2.0 के तहत पहल की गई। महापौर डॉ सौम्या गुर्जर ने कनोड़िया कॉलेज से प्रथम सत्र का आगाज किया गया। जिसमें कनोड़िया कॉलेज की छात्राओ को सामाजिक, शारीरिक, मानसिक, डिजीटली रूप से मजबूत करने, उनका आत्मविष्वास बढ़ाने के लिए विभिन्न विषय- विशेषज्ञों द्वारा एक मंच पर चर्चा की गई।

महापौर डॉ. सौम्या गुर्जर ने सभी टीचर्स एवं छात्राओं को शिक्षक दिवस की बधाई एवं शुभकामना दी। उन्होनें छात्राओ को सम्बोधित कर कहा कि महिला स्वंय ही सशक्त है मजबूत है आवश्यकता सिर्फ सही समय और सही परिस्थितियों में स्वंय को मजबूत दिखाने की है। महापौर होने के नाते जयपुर की हर बेटी महिला की मै मां हूं और मां होने के नाते हर महिला हर बेटी को सशक्त कराना चाहती हूं और इसलिए 500 सार्वजनिक स्थानों बस स्टैण्ड, रेलवे स्टेशन, कॉलेज, स्कूलो, कॉचिंग संस्थाओं सहित विभिन्न स्थानों पर जहां महिलाओं का आवागमन ज्यादा रहता है। ऐसे स्थानों पर पिंक पेटी लगाई जाएगी। इस पिंक पेटी में हर महिला अपने सुझाव एवं शिकायत दे सकती है। जिस पर तत्काल एक्शन भी होगा। इसके साथ ही लड़को को भी नैतिकता को पाठ पढ़ायां जाएगा। 12 अक्टूम्बर 2024 तक विभिन्न कॉलेजों, स्कूलो में शक्तिवंदन 2.0 के तहत विभिन्न सत्रों का आयोजन किया जाएगा। महिला एवं बाल विकास समिति की चैयरमेन डॉ.मीनाक्षी शर्मा ने बताया की एक महिला पूरे समाज को प्रभावित करती है। महिला स्वंय ही एक समाज है।

अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक रानू शर्मा द्वारा बताया गया कि हर महिला को शारीरिक मानसिक रूप से सशक्त होना है। इसके साथ ही हर महिला को अपने अधिकार पता होने चाहिए। निडर होकर हर परिस्थिति का सामना करना चाहिए। इसके साथ ही महिलाओं को डिजीटली रूप से भी स्मार्ट होना होगा। निर्भया स्क्वाड की इंचार्ज एसआई सुनिता चौधरी ने आपातकाल की परिस्थितियों में उपयोग किये जाने वाले आपातकालीन नम्बर की जानकारी दी।

एडवोकेट स्वाति अग्रवाल ने महिलाओं के विरूद्व हो रहे अपराधो की रोकथाम के बारे बताया साथ ही भारतीय न्याय संहिता में दिए गए कानूनी प्रावधानों को समझाया। उन्होने महिला सुरक्षा से जुड़े सवाल पूछे।

मार्शल आर्ट एक्सपर्ट रिचा गौड़ ने छात्राओं को आपात स्थिति का सामना करने को गुर सिखाए। उन्होने सिखाया की यदि कोई आपका पीछा करता है तो आप अपने नाखुनों मुक्कों का इस्तेमाल कर स्वंय का बचाव कर सकती है। मंच पर उन्होने मार्शल आर्ट की बारिकियां भी सिखाई ।

—————

(Udaipur Kiran) / राजेश

Most Popular

To Top