Uttar Pradesh

शिक्षक पुनर्जागरण के जनक डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन की मनाई जयंती

मुख्य अतिथि पूर्व प्राचार्य डॉ. राजीव मोहन

मीरजापुर, 05 सितम्बर (Udaipur Kiran) । स्वतंत्रता संग्राम सेनानी विश्राम सिंह राजकीय महाविद्यालय चुनार में गुरूवार को शिक्षक दिवस धूमधाम से मनाया गया। मुख्य अतिथि, महाविद्यालय के प्राचार्य और विशिष्ट अतिथियों ने कार्यक्रम की शुरुआत सरस्वती प्रतिमा एवं डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन के चित्र पर दीप प्रज्वलन और माल्यार्पण कर की। महाविद्यालय की छात्राओं ने सरस्वती वंदना और स्वागत गीत प्रस्तुत कर कार्यक्रम की शुरुआत की।

मुख्य अतिथि पूर्व प्राचार्य डॉ. राजीव मोहन ने वैदिक काल से लेकर पाश्चात्य शिक्षा तक शिक्षक की भूमिका पर प्रकाश डाला और शिक्षक को पुनर्जागरण का जनक बताया। महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. राम निहोर ने कहा कि शिक्षक राष्ट्र निर्माता होता है और विद्यार्थी भारत के भविष्य हैं। शिक्षक को प्रभावात्मक अनुशासन से कार्य करना चाहिए। आईक्यू प्रभारी प्रो. माधवी शुक्ला ने डॉ. राधाकृष्णन द्वारा विद्यार्थियों के लिए स्थापित किए गए मानकों पर प्रकाश डाला।

विशिष्ट अतिथि गणित विषय के डॉ. त्रिभुवन दीक्षित ने कहा कि शिक्षक को प्रभावात्मक अनुशासन से कार्य करना चाहिए। वनस्पति विज्ञान के विशिष्ट अतिथि डॉ. कमलेश कुमार ने कहा कि महाविद्यालय अपने स्थापना से लेकर आज तक उत्तरोत्तर प्रगति कर रहा है। कार्यक्रम का संचालन सह-समारोहक डॉ. दीपनारायण ने किया और धन्यवाद ज्ञापन समारोहक डॉ. चंदन साहू ने किया।

(Udaipur Kiran) / गिरजा शंकर मिश्रा

Most Popular

To Top