Haryana

उपायुक्त की मां काे भाजपा ने बनाया मुलाना से प्रत्याशी,  कांग्रेस ने चुनाव आयाेग से की शिकायत

मुलाना विधानसभा सीट से संताेष के बेटे हैं कुरुक्षेत्र में उपायुक्त

कांग्रेस ने चुनाव आयाेग से संताेष के तुरंत तबादले की मांग की

चंडीगढ़, 5 सितंबर (Udaipur Kiran) । लोकसभा चुनाव के दौरान शिकायत के आधार पर पंचकूला के उपायुक्त पद से हटाए गए आइएएस अधिकारी सुशील सारवान पर अब कुरुक्षेत्र में भी संकट मंडरा रहा है। वर्तमान में कुरुक्षेत्र के उपायुक्त और जिला निर्वाचन अधिकारी सुशील सारवान की मां संतोष सारवान को भाजपा ने अंबाला जिले की मुलाना विधानसभा सीट से प्रत्याशी बनाया है। इसे मुद्दा बनाते हुए कांग्रेस ने चुनाव आयोग में शिकायत कर चुनाव प्रभावित होने की आशंका जताई है। इससे एक बार फिर आइएएस अधिकारी के तबादले के आसार बन गए हैं।

हरियाणा कांग्रेस कमेटी के सदस्य सुरेश यूनिसपुर ने भारतीय चुनाव आयोग और हरियाणा के मुख्य निर्वाचन अधिकारी के समक्ष दर्ज कराई अपनी शिकायत में कहा है कि कुरुक्षेत्र के उपायुक्त पद पर तैनात सुशील सारवान की माता संतोष सारवान मुलाना से भाजपा उम्मीदवार हैं। कुरुक्षेत्र जिले की सीमा मुलाना विधानसभा क्षेत्र से लगती है। इसलिए तुरंत प्रभाव से जिला निर्वाचन अधिकारी की बदली की जाए क्योंकि वह चुनाव परिणामों को प्रभावित कर सकते हैं।

शिकायतकर्ता ने नियमों का हवाला देते हुए लिखा है कि किसी भी पार्टी के उम्मीदवार के रिश्तेदार को चुनाव ड्यूटी में तैनात नहीं किया जा सकता। जिस जिला निर्वाचन अधिकारी को लोकसभा चुनाव में बदला गया हो, वह विधानसभा चुनाव में ड्यूटी कैसे कर सकता है। इसलिए निष्पक्ष चुनाव कराने के लिए सुशील सारवान को कुरुक्षेत्र के उपायुक्त पद से हटाया जाना चाहिए।

लोकसभा चुनाव से पहले भारतीय चुनाव आयोग की ओर से राज्यों को जारी निर्देश में किसी भी अधिकारी व कर्मचारी के तबादले का आधार संसदीय क्षेत्र को बनाया गया है। चुनाव के दौरान अपने गृह जिले वाले संसदीय क्षेत्र में अफसरों की तैनाती नहीं की जाएगी। इसी आधार पर ही चुनाव आयोग के पास अफसरों व कर्मचारियों की शिकायतें पहुंच रही हैं।

—————

(Udaipur Kiran) शर्मा

Most Popular

To Top