BUSINESS

रिलायंस के बोर्ड ने बोनस शेयर के प्रस्ताव को मंजूरी दी, जियो की एनिवर्सरी पर शेयर धारकों को मिला गिफ्ट

रिलायंस के बोनस शेयर के प्रस्ताव को बोर्ड की मंजूरी

नई दिल्ली, 5 सितंबर (Udaipur Kiran) । देश के सबसे बड़े औद्योगिक घराने रिलायंस इंडस्ट्रीज में अपने शेयर धारकों को एक शेयर पर एक बोनस शेयर देने के प्रस्ताव को गुरुवार को मंजूरी दे दी। रिलायंस इंडस्ट्रीज के बोर्ड की बैठक में इस प्रस्ताव को मंजूरी देते हुए बताया गया कि बोनस शेयर के लिए कट ऑफ डेट की घोषणा जल्दी की जाएगी।

रिलायंस इंडस्ट्रीज की एनुअल जनरल मीटिंग (एजीएम) को संबोधित करते हुए कंपनी के अध्यक्ष मुकेश अंबानी ने बोनस शेयर जारी करने का ऐलान किया था। एजीएम में उन्होंने कहा था कि 5 सितंबर की बोर्ड मीटिंग में एक शेयर के बदले एक बोनस शेयर जारी करने की बात पर गंभीरतापूर्वक विचार किया जाएगा। मुकेश अंबानी का कहना था कि रिलायंस इंडस्ट्रीज जब आगे बढ़ती है तो अपने शेयर धारकों को भी इसका पूरा फायदा पहुंचाने की कोशिश करती है।

रिलायंस इंडस्ट्रीज द्वारा स्टॉक मार्केट को दी गई सूचना में बताया गया है कि बोनस शेयर 1 नवंबर 2024 को या उसके पहले ही शेयरधारकों के लिए जारी (क्रेडिट) कर दिए जाएंगे। ये बोनस शेयर 31 मार्च 2024 तक उपलब्ध कैश में प्राप्त सिक्योरिटी प्रीमियम अकाउंट या जनरल रिजर्व या फिर रिटेंड अर्निंग के जरिए जारी किए जाएंगे। हालांकि कंपनी की ओर से साफ कर दिया गया है कि बोनस शेयर जारी करने के लिए पात्रता की तारीख (कट ऑफ डेट) अभी तय नहीं की गई है। कट ऑफ डेट की घोषणा जल्दी ही की जाएगी।

रिलायंस इंडस्ट्रीज सितंबर 2017 के बाद पहली बार बोनस शेयर जारी कर रही है। 2017 के अलावा कंपनी ने 2009 और 1997 में भी शेयर धारकों को एक शेयर के एवज में एक बोनस शेयर जारी किया था, जबकि 1983 में रिलायंस इंडस्ट्रीज ने 3 शेयर के एवज में 5 शेयर बोनस के तौर पर जारी किया था।

—————

(Udaipur Kiran) / योगिता पाठक

Most Popular

To Top