HEADLINES

तेलंगाना में जैनूर कांड के विरोध में आदिवासी संगठनों का प्रदर्शन, हालात शांतिपूर्ण

कुमरम भीम आसिफाबाद, 5 सितंबर (Udaipur Kiran) । तेलंगाना के कुमुराम भीम आसिफाबाद जिले के जैनूर कस्बे में एक आदिवासी महिला के साथ दुष्कर्म एवं हत्या के प्रयास के खिलाफ आदिवासी संगठनों ने लगातार दूसरे दिन गुरुवार को प्रदर्शन किया। पुलिस ने बताया कि जैनूर कस्बे और उसके आसपास के क्षेत्रों में हालात शांतिपूर्ण और नियंत्रण में हैं। आदिवासियों के बुधवार के विरोध प्रदर्शन के दौरान हिंसा भड़क गयी थी, जिसके बाद से इलाके में निषेधाज्ञा लगा दी गयी है।

इसी बीच आज हालात का जायजा लेने अपने आवास से निकल रहे भाजपा के दो विधायकों- पायल शंकर और हरीश बाबू को पुलिस ने हाउस अरेस्ट कर लिया। घटना के विरोध में कुछ आदिवासी संगठनों ने प्रदर्शन का आह्वान किया था जिसके बाद गुरुवार को पड़ोसी आदिलाबाद जिले के चार मंडलों में भी निषेधाज्ञा लगा दी गयी।

प्रदेश की मंत्री सीतक्का ने हैदराबाद के अस्पताल में पीड़िता से मुलाकात की और दोषियों के खिलाफ सख्त करवाई का आश्वासन दिया है। पुलिस के मुताबिक इलाके में हालात शांतिपूर्ण और नियंत्रण में हैं। जैनूर कस्बे में आरएएफ के साथ अतिरिक्त बल तैनात किए गए हैं, जिन्होंने आज फ्लैग मार्च किया। जैनूर इलाके में बीएनएसएस की धारा 163 के तहत लगाए गए निषेधाज्ञा आदेश जारी रहेंगे। स्थिति के आधार पर निषेधाज्ञा हटाने या बढ़ाने पर निर्णय लिया जाएगा। राज्य के पुलिस महानिदेशक डॉ. जितेंद्र पूरे हालात पर लगातार नजर बनाए हुए हैं।

उल्लेखनीय है कि ऑटो-रिक्शा चालक ने मंगलवार को जैनूर कस्बे में 45 वर्षीय आदिवासी महिला के साथ दुष्कर्म का प्रयास किया था लेकिन जब उसने शोर मचाया तो चालक ने उसकी हत्या करने की कोशिश की थी जिससे महिला सड़क पर बेहोश हो गई थी। पुलिस ने महिला को जिले के एक अस्पताल में भर्ती कराया और अब उसका हैदराबाद के एक अस्पताल में इलाज किया जा रहा है। महिला ने होश में आने के बाद पुलिस को घटना के बारे में बताया। आरोपित को गिरफ्तार कर लिया गया है।

केंद्रीय मंत्री बंदी संजय ने डीजीपी को फोन कर दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई किए जाने का निर्देश दिया है। एआईएमआईएम अध्यक्ष और हैदराबाद के सांसद असदुद्दीन ओवैसी ने एक्स पोस्ट में बताया कि उन्होंने सांप्रदायिक अशांति की घटनाओं के बारे में तेलंगाना के पुलिस महानिदेशक से बात की है। डीजीपी ने उनको आश्वासन दिया है कि इस पर नजर रखी जा रही है और अतिरिक्त बल भेजे जा रहे हैं।

———–

(Udaipur Kiran) / नागराज राव

Most Popular

To Top