Madhya Pradesh

उज्जैनः मंगलनाथ मंदिर में बीते छह माह में प्राप्त हुई एक करोड़ 66 लाख रूपये से अधिक की आय

उज्जैनः मंगलनाथ मंदिर में बीते छह माह में प्राप्त हुई एक करोड़ 66 लाख रूपये से अधिक की आय

उज्जैन, 5 सितंबर (Udaipur Kiran) । विश्व प्रसिद्ध ज्योतिर्लिंग भगवान महाकालेश्वर की नगरी उज्जैन में स्थित भगवान मंगलनाथ के मंदिर में माह अप्रैल 2024 से अगस्त 2024 तक बीते छह माह में देश-विदेश से आने वाले सभी यजमानों की व्यवस्थित तरीके से भात पूजन एवं अन्य पूजन मंदिर के विद्वान आचार्य गणों-पंडितों के द्वारा संपूर्ण विधान के साथ संपन्न कराई गई। मंगलनाथ मंदिर में भात पूजन एवं अन्य पूजनों से शासकीय रसीदे तथा दान पेटी से मंदिर को कुल छ: माह में एक करोड़ 66 लाख 92 हजार 808 रुपये कि आय प्राप्त हुई है।

मंदिर के प्रशासक केके पाठक ने गुरुवार को यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि उक्त अवधि में मंगलनाथ मंदिर पर दर्शनार्थियों की भी काफी भीड़ रही। मंदिर पर आने वाले दर्शनार्थियों को व्यवस्थित एवं सुगमता पूर्वक दर्शन मंदिर समिति के स्टाफ द्वारा निर्विघ्न रूप से कराए गए। इसके साथ ही साथ यह भी उल्लेखनीय है कि मंदिर पर आने वाले दिव्यांगजननों को भी मंदिर समिति के कर्मचारियों द्वारा ले जाकर निर्गम द्वारा की ओर से शीघ्र दर्शन कराए गए। उपरोक्त संपूर्ण व्यवस्था कलेक्टर नीरज कुमार सिंह के सक्षम नेतृत्व एवं अविअ/अध्यक्ष तथा तहसीलदार महो./सचिव मंगलनाथ मंदिर प्रबंध समिति कुशल मार्गदर्शन में संपन्न हो सकी है।

पाठक ने बताया कि उक्त अवधि में भात पूजन एवं अन्य पूजनों की जो शासकीय रसीदें काटी गई, इन रसीदों से मंदिर समिति को राशि 1,57,90,328 रुपये की आय प्राप्त हुई। उन्होंने यह भी बताया कि मंदिर समिति द्वारा स्थापित दानपेटी के माध्यम से राशि 9,02,480 रुपये की आय मंदिर प्रबंध समिति को प्राप्त हुई। इस प्रकार माह अप्रैल 2024 से अगस्त 2024 की अवधि में राशि एक करोड़, 66 लाख, 92 हजार 808 रुपये की आय प्राप्त हुई।

(Udaipur Kiran) तोमर

Most Popular

To Top