RAJASTHAN

दो दिन में छलक जाएगा बीसलपुर बांध, गेट खोलने की तैयारी में विभाग

बीसलपुर

जयपुर, 4 सितंबर (Udaipur Kiran) । जयपुर, अजमेर और टोंक की लाइफ लाइन बीसलपुर बांध शुक्रवार को छलक सकता है। ऐसे में बीसलपुर बांध प्रशासन ने गेट खोलने को लेकर आवश्यक तैयारियां शुरू कर दी है। बीसलपुर बांध में पानी की आवक तेज हो गई है। बीसलपुर बांध में बुधवार को 27 सेंटीमीटर पानी की आवक हुई। बीसलपुर बांध में हर घंटे में एक सेंटीमीटर पानी आ रहा है। बीसलपुर बांध का जलस्तर बढ़कर 314.96 आरएलमीटर पहुंच गया है। त्रिवेणी का 3.40 मीटर बह रही है। बीसलपुर बांध का गेज 315.50 आरएलमीटर है। बीसलपुर बांध के निर्माणकाल से लेकर अब तक बांध से 6 बार गेट खोलकर पानी की निकासी की गई है। बांध बनने के बाद पहली बार 18 अगस्त 2004 मे बीसलपुर बांध लबालब भरा था और इसके गेट खोलकर पानी की निकासी की गई। इससे पहले 2022 में भी बांध के गेट खोलकर पानी की निकासी की गई थी।

बांध से जयपुर,अजमेर ओर टोंक को दिया जाता है पानी

बीसलपुर बांध परियोजना के अधिशाषी अभियंता मनीष बंसल के अनुसार बांध पर हमारी सभी तैयारियां पूरी हैं। फिलहाल जो गेज त्रिवेणी बनास नदी पर चल रहा है वह कितना ज्यादा बढ़ता है और कितने घंटों या दिनों तक मेंटेन रहता है बांध का पूरा भरना उस पर निर्भर है। वहीं मानसून का जो तंत्र गुजरात की तरफ से आगे बढ़ रहा है उसे देखते हुए उम्मीद की जा रही है कि बांध सातवीं बार ओवरफ्लो होगा और यह पहला मौका होगा जब गेटों की ओपनिंग सितम्बर महीने में होगी वर्तमान से स्कोडा सिस्टम से पल-पल आगे से पानी की आवक पर नजर रखी जा रही है । खास बात यह है कि हर बार अगस्त में ही बीसलपुर बांध पर चादर चली है। साल 2004, 2006, 2010, 2014, 2019 और 2022 में अगस्त में ही बांध छलका था।

राजस्थान के छह जिलों से बहकर आता है बांध में पानी

बीसलपुर बांध का कैचमेंट एरिया छह जिलों में हैं। जिसमें भीलवाड़ा का 51 प्रतिशत, चित्तौड़गढ़ का 17, उदयपुर का 6, अजमेर का 15, टोंक का 2 और प्रतापगढ़ का एक प्रतिशत क्षेत्र है। इसके अलावा चित्तौड़गढ़ में गंभीरी डेम से पानी की निकासी के बाद उसका पानी भी बीसलपुर बांध में ही आता है।

—————

(Udaipur Kiran) / राजेश

Most Popular

To Top