RAJASTHAN

रूकूल-कॉलेजों में मनाया शिक्षक दिवस :शिक्षक-शिक्षिकाओं का सम्मान

jodhpur

जोधपुर, 04 सितम्बर (Udaipur Kiran) । पूर्व राष्ट्रपति डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जन्मदिवस के उपलक्ष में बुधवार को शहर के कई स्कूलों व कॉलेजों में राष्ट्रीय शिक्षक दिवस मनाया गया। यहांं सांस्कृतिक कार्यक्रमों के अलावा कई प्रतियोगिताएं भी आयोजित की गई। इस मौके पर छात्रों ने अपने गुरुजनों का आशीर्वाद लिया।

कमला नेहरू महिला महाविद्यालय में में छात्राओं ने शिक्षक दिवस मनाया। बीएससी की छात्राओं ने शिक्षकों को गिफ्ट भेंटकर उनका आशीर्वाद लिया। भौतिक शास्त्र प्रभारी डॉ. एसएल मीणा ने बताया कि शिक्षक विद्यार्थी को शिक्षा के साथ अच्छा इंसान बनाने की कोशिश करता है। उन्होंने छात्र-छात्राओं को स्वर्णिम भविष्य की शुभकामनाएं दी। इस मौके पर छात्रा हिमांशी ने शिक्षक पर अपना वक्तव्य देते हुए कहा कि अंधकार से प्रकाश की ओर ले जाने वाले गुरु ही होते हैं। गुरु हमेशा शिष्यों को प्रेरणा देते हैं और आगे बढ़ाने की सीख देते हैं।

वहीं सृजन मानव शिक्षा व कल्याण संस्थान उम्मेदनगर द्वारा संचालित मरुधरा पब्लिक स्कूल हिंदी व अंग्रेजी माध्यम, विशेष शिक्षा शिक्षक प्रशिक्षण डिप्लोमा एवं डिग्री महाविद्यालय तथा आईटीआई के विद्यार्थियों ने शिक्षक दिवस से पूर्व आज अपने शिक्षकों का सम्मान किया। उनको स्मृति स्वरूप लेखनी, सदसाहित्य पुस्तिका एवं अपने हाथों से बनाकर खाने के स्टाल लगाए। इससे पूर्व विद्यार्थियों ने मरुधरा पब्लिक स्कूल की प्रधानाचार्य मीना चौधरी के नेतृत्व में सभी शिक्षकों का तिलक, रोली, मौली व चरण स्पर्श करके सम्मान किया। इस अवसर पर विशेष शिक्षा महाविद्यालय निदेशक गजेंद्र चौधरी ने संबोधित करते हुए बताया कि शिक्षक के सम्मान और उसके प्रति समर्पण के भाव से ही विद्यार्थी के चरित्र निर्माण के द्वार खुलते हैं।

उप प्राचार्य प्रेमसुख सुथार ने बताया कि डॉ राधाकृष्णन जैसे शिक्षकों के किरदार हमें प्रेरित करते हैं। इस अवसर पर वरिष्ठ शिक्षक डॉ. शेषनाथ यादव, राजकुमार, देवकांत, भरत जाखड़, गोरधन जाखड़, महेश बारासा, ओमप्रकाश, विनोद गोयल, सुनील तवर, सीता गहलोत, भारती गिरी, संगीता, शालिनी, नंदिनी का उनकी संस्थान को दी गई दीर्घ सेवाओं के लिए सम्मान किया गया।

(Udaipur Kiran) / सतीश

Most Popular

To Top