Jammu & Kashmir

पुंछ में 3,536 दिव्यांग व्यक्तियों के लिए सुगम मतदान सुविधा सुनिश्चित की गई

पुंछ में 3,536 दिव्यांग व्यक्तियों के लिए सुगम मतदान सुविधा सुनिश्चित की गई

जम्मू, 4 सितंबर (Udaipur Kiran) । आगामी विधानसभा चुनावों में अधिकतम मतदान और समावेशिता सुनिश्चित करने के लिए जिला चुनाव अधिकारी पुंछ विकास कुंडल ने दिव्यांग व्यक्तियों के लिए मतदान प्रक्रिया को सुविधाजनक बनाने के लिए व्यवस्थाओं की समीक्षा और अंतिम रूप देने के लिए एक महत्वपूर्ण बैठक की अध्यक्षता की। जिला चुनाव अधिकारी ने सभी मतदाताओं के लिए परेशानी मुक्त और सुलभ वातावरण बनाने के महत्व पर जोर दिया।

इस बात पर प्रकाश डाला गया कि पुंछ जिले में दिव्यांग व्यक्तियों के रूप में पहचाने जाने वाले कुल 3,536 मतदाता हैं। इसके मद्देनजर चुनाव अधिकारियों ने सीमावर्ती जिले के सुरनकोट, पुंछ और मेंढर के तीनों विधानसभा क्षेत्रों में मतदान केंद्रों पर व्यापक व्यवस्था की है। इन सुविधाओं में आसान पहुंच के लिए रैंप की स्थापना, व्हीलचेयर का प्रावधान और दिव्यांग मतदाताओं की जरूरतों को पूरा करने के लिए अन्य आवश्यक उपाय शामिल हैं ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि वे बिना किसी बाधा के अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकें।

डीईओ ने उपायों के महत्व पर जोर देते हुए कहा, “हमारा उद्देश्य विशेष रूप से दिव्यांग व्यक्तियों के बीच 100 प्रतिषत मतदान भागीदारी सुनिश्चित करना है। जिले के प्रत्येक पात्र मतदाता के लिए एक समावेशी और सुलभ मतदान वातावरण प्रदान करना हमारी जिम्मेदारी है।“ प्रयासों को और मजबूत करने के लिए डीईओ ने रिटर्निंग ऑफिसर और मुख्य शिक्षा अधिकारी पुंछ को निर्देश जारी किए कि वे सुनिश्चित करें कि सभी सुविधाएँ मौजूद हों जो चुनाव के दिन एक निर्बाध मतदान अनुभव की गारंटी देंगी।

(Udaipur Kiran) / राहुल शर्मा

Most Popular

To Top