Bihar

बंगहा-1अंचल के पूर्व अंचलाधिकारी ने  साजिश करके सरकारी सम्पति का दाखिल खारिज कर पहुंचाया नुकसान

पश्चिम चंपारण(बगहा), 04 सितम्बर (Udaipur Kiran) । लोक शिकायत निवारण कार्यालय बगहा में परिवादों की सुनवाई तथा परिवादियों द्वारा लगाये गये आरोपों और साक्ष्यों से यह स्पष्ट हुआ कि तात्कालिक अंचल अधिकारी, बगहा-1 के अभिषेक आनन्द ने गैरमजरूआ मालिक जमीन मौजा-मंझरिया खाता संख्या-10 का खाता संख्या बदलकर-536 करते हुए उसका नामांतरण कई लोगों पर कर दिया ।

इसके लिए आनन्द ने पहले खाली पड़े जमाबंदियों में फर्जी तरीके से उसका आनन-फानन में गैरमजरूआ जमीन संबंधित खेसरा नम्बर दर्ज कराया तथा फर्जी रसीद संख्या का जिक्र किया और उसके आधार पर उक्त सरकारी जमीन का नामांतरण कर सरकारी सम्पति का नुकसान पहुंचाया । उक्त तथ्य सामने आने के बाद उनके द्वारा यह स्वीकार किया गया की ये नामांतरण गलत हुआ है, लेकिन फिर भी उनके द्वारा न तो उक्त के विरूद्ध विधिवत दाखिल खारिज अपील ही दायर किया गया और न ही उसे सरकारी संरक्षण में लेने का प्रयास ही किया गया। साथ ही उनके द्वारा गैरमजरूआ आम और मालिक जमीनों के अतिक्रमणकारियों से मिलकर उनके विरूद्ध अतिक्रमण मुक्त कराने की कार्रवाई नही की गई। जिससे उनकी संलिप्तता प्रदर्शित होता है।

उल्लेखनीय है कि आनन्द का कार्यकाल पहले भी काफी विवादित रहा है। आनन्द के उक्त गंभीर अनिमियतता के लिए उनके विरूद्ध कार्रवाई करने हेतु नियमानुसार जिला पदाधिकारी को अनुसंशित तथा अपर उच्च सचिव, भूमि सुधार राजस्व विभाग को सूचित किया गया है।

—————

(Udaipur Kiran) / अरविन्द नाथ तिवारी

Most Popular

To Top