Assam

आज लखीमपुर के दौरे पर मुख्यमंत्री डॉ. सरमा

लखीमपुर दौरे के दौरान आज मुख्यमंत्री डॉ हिमंत बिस्व सरमा द्वारा साझा की गई एक तस्वीर।

लखीमपुर (असम), 4 सितंबर (Udaipur Kiran) । अपने चार दिवसीय ऊपरी असम के पांच जिलों के दौरे के दूसरे दिन आज मुख्यमंत्री डॉ. हिमंत बिस्व सरमा लखीमपुर पहुंचे। यहां मुख्यमंत्री ने विभिन्न योजनाओं का जायजा लिया। इस दौरान मीडिया से बातचीत करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तर लखीमपुर में लिगेसी वेस्ट की जल निकासी के लिए उठाए गए कदमों से सुमदिरी नदी का कायाकल्प होगा और इसे नवजीवन मिल जाएगा।

उन्होंने कहा कि पूरी प्रक्रिया ने 16 बीघा भूमि को पुनर्जीवित करने में मदद की है। इस भूमि को अब अर्बन फॉरेस्ट रिट्रीट जोन में उन्नत किया जाएगा। इसका मुख्य लक्ष्य पर्यावरण को संतुलित बनाना है। लगभग 5.5 एकड़ भूमि को कवर करने वाले इस शहरी वन में ‘मियावाकी’ तकनीक का उपयोग करके लगाए गए स्वदेशी किस्म के पौधे, पैदल चलने और साइकिल चलाने के मार्ग और बुनियादी सार्वजनिक सुविधाएं, फूड कोर्ट और अन्य मनोरंजक सुविधाएं होंगी।

मुख्यमंत्री ने मीडिया से बातचीत करते हुए कहा कि लखीमपुर में आज उन्होंने कचरा निपटान मशीन का उद्घाटन किया है। इससे स्वच्छता की दिशा में बड़ी सहायता मिलेगी। उन्होंने कहा कि यहां बस टर्मिनस बन रहा है। अगले अगस्त तक यह बनकर तैयार हो जाएगा। साथ ही, लखीमपुर स्टेडियम के दो चरण का काम भी अगस्त तक पूरा हो जाएगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रायः चार सौ करोड़ रुपये लागत वाली ढकुवाखाना के घुनाखुटी पुल का काम बाढ़ के कारण अबतक धीमी गति से हुआ है। इस सीजन में काम तेजी से होगा। उन्होंने कहा कि इसमें 42 फाइलिंग होंगे, जिसे वेल पाइल कहते हैं। इन सभी पाइलिंगों को बरसात आने से पहले बनाने की कोशिश की जाएगी, ताकि बाढ़ आने की स्थिति में भी ऊपर का काम जारी रहे। इसका कनेक्टिंग रोड प्रायः अपने स्वरूप में आ चुका है। वहीं, आरओबी के लिए वे आज भूमि देखेंगे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि लखीमपुर में जितनी भी परियोजनाएं चल रही हैं, आज उन्होंने उनका निरीक्षण किया है। योजनाओं के सिलसिले में आवश्यक दिशा निर्देश भी दिये गये हैं। इससे आनेवाले समय में योजनाओं के कार्य में तेजी आएगी।

मुख्यमंत्री ने बताया कि इस दौरान उनके साथ जिले के अभिभावक मंत्री अतुल बोरा तथा स्थानीय विधायक मानव डेका भी मौजूद रहे। पत्रकारों के सवाल पर मुख्यमंत्री ने कहा कि लखीमपुर में कॉलेज भी हो गया है। मेडिकल कॉलेज के काम के साथ ही विभिन्न प्रकार के कार्य हुए हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि लखीमपुर और धेमाजी जिले में इतना काम पूर्व में कभी नहीं हुआ था।

उन्होंने कहा की एक अन्य पुल का उद्घाटन तथा सर्किट हाउस एवं जेल में हो रहे कार्यों का उद्घाटन करने के लिए वे दो माह बाद फिर से लखीमपुर आएंगे।

उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री डॉ सरमा मंगलवार से अपने चार दिवसीय ऊपरी असम के पांच जिलों के दौरे पर हैं। इस सिलसिले में मंगलवार को मुख्यमंत्री ने शोणितपुर जिले के सतिया में तथा अन्य स्थानों पर विभिन्न कार्यक्रमों में हिस्सा लिया था। आज उन्होंने लखीमपुर में योजनाओं का जायजा लिया। लखीमपुर में आज कैबिनेट की बैठक भी होने जा रही है।

(Udaipur Kiran) / श्रीप्रकाश

Most Popular

To Top