HimachalPradesh

मांगों की अनदेखी पर बिफरा सीयू का शिक्षकेतर संघ

केंद्रीय विश्वविद्यालय के कर्मचारी आम सभा के दौरान।

धर्मशाला, 4 सितंबर (Udaipur Kiran) । हिमाचल प्रदेश केंद्रीय विश्वविद्यालय शिक्षकेतर कर्मचारी संघ की पांचवी आम सभा में कर्मचारियों की लंबित मांगों पर लंबे समय बाद भी विश्वविद्यालय प्रशासन की ओर से कोई सकारात्मक कार्रवाई न होने पर सदस्यों ने रोष जताया गया। बुधवार को धर्मशाला में हुई बैठक में सर्वसहमति से फैसला लिया गया कि इस संबंध में जल्द ही संघ का प्रतिनिधिमंडल कुलसचिव से वार्ता करेगा और उनके समक्ष अपनी बात रखेगा। वहीं प्रतिनिधिमंडल ने कुलपति से मुलाकात कर समस्याओं को सुलझाने का आग्रह करेगा।

विश्वविद्यालय शिक्षकेतर कर्मचारी संघ की आमसभा का आयोजन धौलाधार परिसर के सभागार में बुधवार को हुआ। इसमें संघ के तीनों परिसरों शाहपुर, देहरा और धर्मशाला के सदस्यों ने अपनी उपस्थिति दर्ज की। आम सभा में रखे गए सभी प्रस्‍तावों को सर्वसहमति से पारित कर दिया गया, जिनमें नए सदस्‍य डॉ. डी. के. शर्मा, उप-पुस्‍तकालयाध्‍यक्ष और अन्‍य को सदस्‍यता प्रदान करने का प्रस्‍ताव पारित किया गया।

वहीं संघ के अध्यक्ष मुनीष वशिष्ठ ने वर्ष 2023-24 की वार्षिक रिपोर्ट और वार्षिक लेखों को अगली आम सभा में प्रस्‍तुत करने का प्रस्ताव रखा। बैठक में निर्णय लिया गया कि संघ की अगली आमसभा का आयोजन शाहपुर परिसर में होगा। आम सभा में वर्ष 2021 से आज तक प्रस्तुत किए गए विभिन्न मांगपत्रों को विश्वविद्यालय प्रशासन द्वारा अनदेखा किए जाने को लेकर भारी रोष व्‍यक्‍त किया गया। वहीं इस दौरान उपस्थित सदस्‍यों और संघ के पदाधिकारियों के बीच कर्मचारियों की मांगों का निपटारा न होने पर मंथन किया गया। सदस्यों ने रोष जताया कि शिक्षकेतर कर्मियों के मामलों पर कोई कार्रवाई न होने की वजह से कर्मचारियों को उच्च न्यायालय की शरण में जाना पड़ रहा है और अब तक 60 में से 32 कर्मचारी न्‍यायालय की शरण में जा चुके हैं।

उधर शाहपुर परिसर से आए हुए प्रयोगशाला स्‍टाफ ने संघ को अपनी मांगों को रखने के लिए प्रशासन से बातचीत करने और किसी नतीजे तक पहुंचने का आग्रह किया ताकि कर्मचारियों को अपनी मांगों को लेकर न्‍यायलय में न जाना पड़े। आपसी सहमित के बाद इस मौके पर लंबित मांगों को लेकर कुलपति से मिलने वाले प्रतिनिधि मंडल के लिए दस सदस्यों की एक समिति गठित की गई। इसके अतिरिक्‍त संघ ने कर्मचारियों के लिए मेडिकल इंश्‍योरेंस आदि योजनाओं के लिए अधिकृत संजय कुमार सिंह, सहायक निदेशक राजभाषा को इस कार्य को अतिशीघ्र अमलीजामा पहनाने का आग्रह किया। संघ के उपाध्यक्ष मनीष वशिष्ठ ने धन्यवाद प्रस्ताव रखा। इस मौके पर महासचिव दीपिका पगरोत्रा, सोशल मीडिया एवं आईटी सचिव अजय कुमार, संयुक्त सचिव अमित कुमार सहित संघ के सदस्य मौजूद रहे।

वहीं अधिकारियों में उप-कुलसचिव हेम राज, पुस्‍तकालयाध्‍यक्ष डॉ. डी.के. शर्मा, जनसंपर्क अधिकारी डा. पूजा अवस्थी और अनुभाग अधिकारी राकेश ठाकुर, शोहेब खान, नवनीत कौर, विक्की भारद्वाज, कमलेश टपरियाल, देवराज आदि मौजूद रहे।

—————

(Udaipur Kiran) / सतिंदर धलारिया

Most Popular

To Top