Haryana

जींद: जरूरतमंदों का सहारा बन समाज हित में काम कर रही है स्वतंत्रत समूह सेवा समिति

सुदकैन कलां में बनाई गई बेटियों के लिए आधुनिक लाइब्रेरी।

जींद, 4 सितंबर (Udaipur Kiran) । जरूरतमंदों का सहारा बन समाज हित में निरंतर स्वतंत्रता समूह सेवा समिति कार्य कर रही है। ग्रामीण अंचल में ग्रामीणों की स्वास्थ्य की जांच, रक्तदान के कैंप लगवाने के साथ-साथ स्कूलों में विद्यार्थियों की आंखों की जांच करवाने के लिए अनेकों कैंपों का आयोजन कर चुकी है। सुदकैन कलां गांव में तो बेटियों के लिए आधुनिक लाइब्रेरी का निर्माण करवाया है ताकि सुदकैन कलां सहित आस-पास के गांव की बेटियों प्रतियोगिकी परीक्षाओं की तैयारी यहां कर सकें। यहां इंटरनेट सुविधा सहित अन्य आधुनिक सुविधाएं मुहैय्या करवाई गई।

केयूके के छात्र नेता रहे प्रदीप मोर की अगुवाई में 10 साल तक कुरूक्षेत्र विश्वविद्यालय के प्रधान रहे कृष्ण श्योकंद के साथ मिलकर पूर्व छात्रों को एकत्रित करके बीते साल स्वतंत्रत समूह सेवा समिति का गठन किया गया। समिति ने सबसे पहले मेगा स्वास्थ्य कैंप का आयोजन कर समाज सेवा की शुरूआत की। इस आयोजन के बाद निरंतर समाज सेवा को लेकर कार्य करते रहे। समिति चेयरमैन प्रदीप मोर, प्रधान कृष्ण श्योकंद ने बताया कि 350 बुजुर्गों की मुफ्त मेडिकल जांच, 60 बुजुर्गों के आंखों के आप्रेशन करवाए। चार जरूरतमंद विद्यार्थियों का सहारा बनते हुए समिति ने पढ़ाई के लिए लैपटॉप दिए। सुदकैन खुर्द की छात्रा को पढ़ाई जारी रखने के लिए 15 हजार रुपये, अलेवा गांव की एमए में पढऩे वाली दिव्यांग छात्रा पूनम को कोचिंग के लिए 21 हजार की राशि एवं लैपटाप, लक्ष्य ढुल को लैपटाप, छात्रा सुप्रिया को लेपटाप देकर आगे पढ़ाई जारी रखने में सहयोग किया।

समिति द्वारा एक साल में राजकीय स्कूल काब्रच्छा, बेलरखां, उझाना, सुदकैन कलां एवं घसो में मुफ्त नेत्र जांच शिविरों का आयोजन किया। 1600 से अधिक विद्यार्थियों की आंखों जांच करवाई गई। 400 के करीब विद्यार्थियों की नजर कमजोर मिलने पर उनको चश्मे मुफ्त दिए गए। होनहार युवाओं, खिलाडिय़ों को भी निरंतर सम्मानित किया जाता है। कोई भी जरूरतमंद हो उसकी आर्थिक सहायता जितनी हो सकें उनती करने की कोशिश रहती है। मानव सेवा से बड़ा कुछ नहीं होता है। इसे अपना मिशन मान कर निरंतर समिति कार्य कर रही है।

—————

(Udaipur Kiran) / विजेंद्र मराठा

Most Popular

To Top