Sports

पेरिस पैरालिंपिक : पुरुषों की ऊंची कूद टी63 स्पर्धा में शरद ने रजत, मरियप्पन ने जीता कांस्य

शरद कुमार ने रजत पदक जीता

नई दिल्ली, 4 सितंबर (Udaipur Kiran) । पेरिस 2024 पैरालिंपिक में पुरुषों की ऊंची कूद टी63 स्पर्धा में मंगलवार देर रात शरद कुमार ने रजत और मरियप्पन थंगावेलु ने कांस्य पदक जीता।

शरद ने टी42 श्रेणी में मरियप्पन का पैरालंपिक रिकॉर्ड भी तोड़ा। उन्होंने टोक्यो 2020 में मरियप्पन के 1.86 मीटर के रिकॉर्ड को पार करने के लिए अपने दूसरे प्रयास में 1.88 मीटर पर निर्धारित बार को पार किया। इस प्रक्रिया में, शरद ने पिछले संस्करण में कांस्य पदक जीतने के बाद अपना दूसरा सीधा पैरालंपिक पदक भी जीता।

हालांकि, शरद 1.91 मीटर पार करने में विफल रहे। फिर उन्होंने बार को 1.94 मीटर तक बढ़ाया और दो और प्रयास विफल रहे। टी63 श्रेणी में विश्व रिकॉर्ड धारक यूएसए के एज्रा फ्रेच ने 1.94 मीटर के नए पैरालंपिक रिकॉर्ड के साथ स्वर्ण पदक जीता।

2016 में रियो डी जेनेरियो में स्वर्ण और टोक्यो में रजत जीतने वाले मरियप्पन 1.88 मीटर पर तीन असफल प्रयासों से पहले 1.85 मीटर तक ही बार पार कर सके।

प्रतियोगिता में तीसरे भारतीय शैलेश कुमार मरियप्पन के साथ बराबरी पर थे, लेकिन काउंटबैक में चौथे स्थान पर रहे।

हाई जंप में दो पदकों के साथ भारत के पदकों की संख्या 20 हो गई, जो खेलों के किसी एक संस्करण में उसका अब तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। भारत ने पेरिस में अब तक तीन स्वर्ण, सात रजत और 10 कांस्य पदक जीते हैं।

—————

(Udaipur Kiran) दुबे

Most Popular

To Top