Madhya Pradesh

जनपद सीईओ सभी पंचायतों में मुक्तिधाम बनवाएं : कलेक्टर

जनपद सीईओ सभी पंचायतों में मुक्तिधाम बनवाएं : कलेक्टर

मंदसौर, 3 सितंबर (Udaipur Kiran) । जिला स्तरीय जनसुनवाई मंगलवार को सीतामऊ एसडीएम कार्यालय में आयोजित की गई। जनसुनवाई के दौरान कलेक्टर अदिति गर्ग ने लोगों की समस्या को सुना तथा मौके पर ही निराकरण किया। जनसुनवाई के दौरान कलेक्टर ने जनपद सीईओ को निर्देश देते हुए कहा कि, सभी ग्राम पंचायतों में मुक्तिधाम अनिवार्य रूप से बनवाएं। कोई भी ग्राम पंचायत मुक्तिधाम विहीन नहीं होनी चाहिए।

उन्होंने पीआईयू विभाग को निर्देश देते हुए कहा कि, कयामपुर अस्पताल निर्माण कार्य जल्द पूर्ण करें। जिला आपूर्ति अधिकारी को निर्देश दिए गए कि, जो व्यक्ति विगत 6 माह से राशन नहीं ले रहे हैं, उनकी सूची बनाएं तथा पात्रता सूची से उनका नाम हटाए। इसके साथ ही शासकीय उचित मूल्य की दुकानों से पूरे महीने राशन वितरण होना चाहिए। कृषि विभाग फसलों में हो रहे पीला मोजेक रोग की जांच करें तथा रिपोर्ट प्रस्तुत करें। राजस्व अधिकारी खेल मैदान से अतिक्रमण हटाने की कार्यवाही करें। शासकीय भूमि से अतिक्रमण तुरंत हटना चाहिए। इसके साथ ही जनसुनवाई के दौरान लाड़ली बहना का लाभ प्राप्त करने , लाड़ली लक्ष्मी, सीमांकन, रास्ता विवाद, रास्ते पर अतिक्रमण हटाने, व्हीलचेयर प्राप्त करने इत्यादि के लिए लोगों ने आवेदन दिए।जनसुनवाई के दौरान 85 आवेदन प्राप्त हुए।

कलेक्टर ने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सीतामऊ का निरीक्षण किया

कलेक्टर अदिती गर्ग ने जनसुनवाई के बाद सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सीतामऊ का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान ब्लॉक मेडिकल आफिसर को निर्देश देते हुए कहा कि अस्पताल के बाहर ही एनएनसी जांच एवं आयुष्मान केंद्र शुरू किया जाए। जिससे आम व्यक्ति आसानी से अस्पताल के मुख्य द्वार से ही इन दोनों सुविधाओं का लाभ प्राप्त कर सके। नगर पालिका सीएमओ तथा एसडीओपी को निर्देश देते हुए कहा कि अस्पताल परिसर के आसपास के रास्ते पर हो रहे अतिक्रमण को तुरंत हटवाए। इसके साथ ही कलेक्टर ने ओपीडी कक्ष, इमरजैंसी रूम, चिकित्सा कक्ष, पंजीयन काउंटर, टीकाकरण कक्ष, एनएनसी जांच कक्ष, एक्सरे कक्ष, जननी सुरक्षा कक्ष, महिला वार्ड, पुरुष वार्ड, पोषण पुनर्वास केंद्र, प्रस्तुति गृह का भी निरीक्षण किया। पोषण पुनर्वास केंद्र के निरीक्षण के दौरान कलेक्टर ने बच्चों से संवाद किया।

उचित मूल्य की दुकान और सीएम राइज स्कूल का किया निरीक्षण

कलेक्टर ने लदुना में उचित मूल्य दुकान का औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने साफ सफाई रखने के निर्देश दिए। दुकान को नियमित समय पर खोलें। लदुना में ही सीएम राइज स्कूल का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने कहा कि कोई भी बच्चे नीचे ना बैठे इस बात का विशेष ध्यान रखें । फर्नीचर की व्यवस्था करें। साथ ही सभी क्लास में लाइट की व्यवस्था भी करें। निर्माण सीएम राइज स्कूल का कार्य समय सीमा में पूर्ण करें । कार्य नक्शे के अनुरूप कार्य करें। कार्य को गुणवत्ता युक्त करें। खेल मैदान का कार्य भी समय सीमा में पूर्ण करें। इस दौरान सीईओ जिला पंचायत श्री कुमार सत्यम एवं एसडीएम श्रीमती शिवानी उपस्थित थे।

—————

(Udaipur Kiran) / अशोक झलोया

Most Popular

To Top