Uttar Pradesh

नगर विकास मंत्री एके शर्मा ने महाकुम्भ के तैयारियों की वर्चुअल समीक्षा कर दिये निर्देश

नगर विकास मंत्री एके शर्मा

प्रयागराज, 03 सितम्बर (Udaipur Kiran) । महाकुम्भ को दिव्य, भव्य, सुरक्षित, सुगम, हरित व स्वच्छ रूप से आयोजित करने के लिए सभी सम्बंधित विभाग दीपावली से पहले अपने निर्धारित कार्यों को पूर्ण गुणवत्ता के साथ युद्धस्तर पर लगकर पूर्ण करायें। जिससे महाकुम्भ के दौरान देश-विदेश से आने वाले श्रद्धालुओं को किसी भी प्रकार की असुविधा व परेशानियों का सामना न करना पड़े। नगर विकास मंत्री ए0के0 शर्मा मंगलवार को महाकुम्भ को लेकर की जा रही तैयारियों की वर्चुअल समीक्षा कर रहे थे।

नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री ए0के0 शर्मा ने महाकुम्भ की तैयारियों को लेकर सम्बंधित विभागों के अधिकारियों को निर्देशित किया। कहा कि सभी स्थानों पर साफ-सफाई की बेहतर व्यवस्था हो, इसके लिए अभी से कार्ययोजना बनाकर कार्य करने का प्रयास किया जाए। प्रयागराज शहर के मुख्य मार्गों, सड़कों व सम्पर्क मार्गों के किनारे की ईमारतों, भवनों की रंगाई-पुताई, लाइटिंग और हरियाली का कार्य समय से पूर्ण कराने के लिए व्यापारिक प्रतिष्ठानों व सामाजिक संगठनों के साथ बैठक कर रणनीति बनाएं। मेला क्षेत्र की सभी व्यवस्थाएं समय से पूर्ण हो, इसके लिए पूरी तरह से रणनीति बनाकर कार्य किया जाए तथा कार्यों की नियमित मॉनिटरिंग भी की जाए।

उन्होंने कहा कि कुम्भ मेला क्षेत्र के घाटों, रिवर फ्रंट, प्लाटून पुल, ब्रिज, कॉरिडोर का निर्माण कार्य, प्रमुख मंदिरों, पूजा स्थलों का जीर्णोद्धार कार्य 15 नवम्बर तक अवश्य पूरा कर लें। सड़कों के किनारे डिवाइडर पर हरियाली के लिए पौधों का रोपण करायें। कुम्भ के दौरान ट्रैफिक का सुचारू संचालन रहे, कहीं भी ट्रैफिक चोक न हो ऐसी व्यवस्था बनाई जाए। सड़कों के निर्माण कार्यों के दौरान ही टेलीकॉम कम्पनियों से वार्ता कर टेलीकॉम सर्विस के कार्यों को भी पूर्ण कर लिया जाए।

ए0के0 शर्मा ने कहा कि श्रद्धालुओं को सेवाओं का लाभ सुलभ तरीके से उपलब्ध हो, पर्याप्त साइनेज लगायें, मोबाइल ऐप के साथ वॉलिंटियर्स और टूरिस्ट गाइड का भी सहयोग लें। शहर में पर्याप्त सामुदायिक शौचालयों के साथ मोबाइल टॉयलेट की भी पर्याप्त व्यवस्था हो। शौचालयों की साफ सफाई और रखरखाव को लेकर बेहतर व्यवस्था बनाएं। श्रद्धालुओं के ठहरने के लिए टेंट सिटी का निर्माण कार्य भी युद्धस्तर पर समय से पूर्ण करायें। उन्होंने कहा कि प्रयागराज के सभी रेलवे स्टेशनों, बस स्टेशनों, कैंटोनमेंटबोर्ड, हाईकोर्ट, विश्वविद्यालय, मेडिकल कॉलेज, आईआईएम और एयरपोर्ट की साफ सफाई और सुंदरीकरण पर विशेष ध्यान दें। मेला क्षेत्र को प्लास्टिक मुक्त बनाने के लिए सभी प्रयास किए जाएं। उन्होंने रेलवे के अतिरिक्त प्लेटफार्म बनाने के कार्यों में तेजी लाने तथा प्रयागराज एयरपोर्ट के टर्मिनल भवन में 850 यात्री तक ठहरने की क्षमता हो। ऐसी व्यवस्था बनाने के भी निर्देश दिए।

बैठक में प्रमुख सचिव नगर विकास अमृत अभिजात, सचिव अजय कुमार शुक्ला, कुम्भ मेला अधिकारी विजय किरण आनंद, नगर आयुक्त प्रयागराज चन्द्र मोहन गर्ग, एमडी जल निगम, एसपी कुम्भ राजेश द्विवेदी, लोक निर्माण विभाग तथा अन्य विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

—————

(Udaipur Kiran) / विद्याकांत मिश्र

Most Popular

To Top