Uttar Pradesh

केजीएमयू में तीन माह की बच्ची के पेट में डेढ़ किलो के ट्यूमर का सफल इलाज

केजीएमयू

लखनऊ, 03 सितंबर (Udaipur Kiran) । लखनऊ के चौक क्षेत्र के पटा नाला इलाके के महफूज़ की तीन माह की बच्ची के पेट में उसकी माँ ने बचपन से एक गाँठ महसूस की जो धीरे धीरे बढ़ रही थी। परेशान माता पिता ने पास के डॉक्टर को दिखाया, जिसने तुरंत ही उसे मेडिकल कॉलेज भेज दिया। यहाँ पीडियाट्रिक सर्जरी विभाग में डॉ. जेडी रावत और डॉ. आनंद पांडेय ने बच्चे का निरीक्षण किया और पाया कि उसके पर में एक बड़ा सा ट्यूमर है जिसका तुरंत ऑपरेशन किया जाना आवश्यक है।

डॉ. आनंद ने बताया कि बच्ची की कम उम्र और ट्यूमर का आकर बहुत बड़ा होने के कारण ऑपरेशन अत्यंत जटिल था। अतः ऑपरेशन में काफ़ी सावधानी कि आवश्यकता थी। ऑपरेशन के दौरान पाया गया कि ट्यूमर लगभग पूरे पेट में था और उसने बच्चे के बाक़ी सभी अंगों को चारों ओर दबा दिया था। बच्ची का बायाँ गुर्दा ट्यूमर के कारण काफी नीचे डाब गया था। सावधानीपूर्वक ऑपरेशन कर के ट्यूमर को सफलतापूर्वक निकाल दिया गया। बच्चे का वजन लगभग 5 किलो और ट्यूमर का वजन लगभा डेढ़ किलो था। ऑपरेशन के बाद बच्चे को वेंटीलेटर के लिए बाल रोग विभाग में डॉ. शालिनी त्रिपाठी की निगरानी में चार दिनों के लिए रखा गया। बच्चा अब स्वस्थ है और माता पिता अत्यंत प्रसन्नता के साथ उसे घर ले जा रहे हैं।

डॉ रावत ने बताया कि ऑपरेशन करने वाली टीम में डॉ आनंद पांडेय, डॉ. निरपेक्ष त्यागी, एनेस्थीसिया विभाग के डॉ सतीश वर्मा और नर्स वंदना थी।

केजीएमयू की कुलपति प्रो. सोनिया नित्यानंद ने विभाग की प्रशंसा करते हुए पूरी टीम को बधाई दी।

—————

(Udaipur Kiran) / बृजनंदन यादव

Most Popular

To Top