Jammu & Kashmir

मुख्य सचिव ने प्रौद्योगिकी हस्तांतरण के प्रयासों में तेजी लाने का आह्वान किया

मुख्य सचिव ने प्रौद्योगिकी हस्तांतरण के प्रयासों में तेजी लाने का आह्वान किया

जम्मू, 3 सितंबर (Udaipur Kiran) । मुख्य सचिव अटल डुल्लू ने राष्ट्रीय फैशन प्रौद्योगिकी संस्थान श्रीनगर से प्रयोगशाला से जमीनी स्तर तक प्रौद्योगिकी हस्तांतरण के प्रयासों में तेजी लाने का आह्वान किया।

नागरिक सचिवालय में निफ्ट की राज्य स्तरीय सलाहकार समिति की चौथी बैठक की अध्यक्षता करते हुए अटल डुल्लू ने कहा कि शिल्प कौशल और प्रौद्योगिकी के संयोजन से नए अवसरों, विस्तारित बाजारों और समृद्ध रचनात्मक प्रक्रियाओं का मार्ग प्रशस्त होगा। निफ्ट और शिल्प विकास संस्थान श्रीनगर को क्षमता निर्माण और मास्टर प्रशिक्षकों के प्रशिक्षण के लिए एक व्यापक रूपरेखा तैयार करनी चाहिए जो बाद में स्थानीय कारीगरों को प्रशिक्षित करेंगे। उन्होंने कहा कि निफ्ट को नमदा, कालीन, क्रूएल वर्क जैसे शिल्प के नए डिजाइनों को पेश करने के बारे में सोचना चाहिए और नवीनतम तकनीकी हस्तक्षेपों की शुरूआत के माध्यम से विपणन में भी मदद करनी चाहिए। इससे क्षेत्रीय शिल्प में उद्यमिता को बढ़ावा देने में मदद मिलेगी, जिसके लिए श्रीनगर को विश्व शिल्प शहर के रूप में मान्यता दी गई है।

निफ्ट में उपलब्ध संसाधनों और बुनियादी ढांचे को ध्यान में रखते हुए अटल डुल्लू ने कहा कि और अधिक पाठ्यक्रम शुरू किए जाने की आवश्यकता है जो अन्य क्षेत्रों के अलावा कपड़ा डिजाइनिंग, पेपर माची जैसे स्थानीय शिल्प को बढ़ावा देने और पुनर्जीवित करने में मदद करेंगे।

उन्होंने कहा कि निफ्ट को शिल्प का केंद्र बनना चाहिए और घाटी में आने वाले हर व्यक्ति को परिसर का दौरा करना अपनी प्राथमिकता सूची में शामिल करना चाहिए।

बैठक के दौरान निफ्ट श्रीनगर के निदेशक द्वारा एजेंडा आइटम पर संक्षिप्त प्रस्तुति दी गई जिसमें परिसर की शैक्षणिक गतिविधियों और भविष्य की योजनाओं पर प्रकाश डाला गया। उन्होंने कहा कि निफ्ट डिजाइन विकास और हथकरघा और हस्तशिल्प की स्थिति के क्षेत्र में जम्मू और कश्मीर सरकार के लिए ज्ञान सेवा प्रदाता के रूप में काम कर रहा है। डिजाइन विविधीकरण, शिल्प की पैकेजिंग, शिल्प के जीआई पंजीकरण आदि के क्षेत्रों में कई कार्यक्रम और परामर्श परियोजनाएं पिछले दो वर्षों में पूरी हुई हैं।

बैठक में कपड़ा मंत्रालय के अतिरिक्त सचिव, वित्त विभाग के प्रधान सचिव, उद्योग और वाणिज्य के आयुक्त सचिव, निफ्ट, नई दिल्ली के महानिदेशक, जेएंडके एसआईडीसीओ के प्रबंध निदेशक, निफ्ट श्रीनगर के निदेशक, योजना विकास और निगरानी विभाग के अतिरिक्त सचिव और निफ्ट श्रीनगर के अन्य अधिकारी शामिल हुए।

(Udaipur Kiran) / राहुल शर्मा

Most Popular

To Top