BUSINESS

प्रीमियर एनर्जीज और इंडियन फॉस्फेट की शेयर बाजार में धांसू एंट्री, लिस्टिंग के बाद फिसले दोनों शेयर

शेयर बाजार में दो शेयरों की जोरदार लिस्टिंग

नई दिल्ली, 03 सितंबर (Udaipur Kiran) । घरेलू शेयर बाजार में मंगलवार को दो शेयरों ने जोरदार एंट्री की। सोलर सेल और सोलर पैनल बनाने वाली कंपनी प्रीमियर एनर्जीज के शेयर आज 120 प्रतिशत के प्रीमियम पर लिस्ट हुए। इसी तरह इंडियन फॉस्फेट के शेयर आज 90 प्रतिशत प्रीमियम के साथ लिस्ट हुए। हालांकि, दिन के कारोबार में ये दोनों शेयर मुनाफा वसूली के शिकार हो गए, जिसकी वजह से आईपीओ निवेशकों के मुनाफे में कमी आ गई।

प्रीमियर एनर्जीज का 2,830.40 करोड़ रुपये का आईपीओ 27 अगस्त से लेकर 29 अगस्त के बीच सब्सक्रिप्शन के लिए खुला था। इस आईपीओ को निवेशकों की ओर से जोरदार रिस्पांस मिला, जिसके कारण ये ओवरऑल 75 गुना सब्सक्राइब हो गया। आईपीओ के तहत कंपनी ने 450 रुपये के भाव पर शेयर जारी किए थे। आज बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज पर कंपनी के शेयर 991 रुपये के भाव पर और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज पर 990 रुपये के भाव पर लिस्ट हुए। इस तरह आईपीओ के निवेशकों को लिस्टिंग के साथ ही 120 प्रतिशत का फायदा मिल गया। हालांकि, लिस्टिंग के बाद मुनाफा वसूली शुरू हो जाने की वजह से बीएसई पर ये शेयर लुढ़क कर 839.65 रुपये के स्तर पर जाकर बंद हुआ। इस तरह पहले दिन की समाप्ति पर आईपीओ के निवेशकों का मुनाफा घट कर 86.59 प्रतिशत रह गया।

इसी तरह इंडियन फॉस्फेट के शेयरों की आज नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के एसएमई प्लेटफार्म पर एंट्री हुई। इंडियन फॉस्फेट का 67.36 करोड़ रुपये का आईपीओ 26 से 29 अगस्त के बीच सब्सक्रिप्शन के लिए खुला था। इस आईपीओ को ओवरऑल 267 गुना सब्सक्रिप्शन मिला था। आईपीओ के तहत 99 रुपये के भाव पर शेयरों का आवंटन किया गया था। आज एनएसई के एसएमई प्लेटफार्म पर इसकी 188.10 रुपये के भाव पर लिस्टिंग हुई। इस तरह आईपीओ को निवेशकों को 90 प्रतिशत का लिस्टिंग गेन मिल गया। हालांकि, आईपीओ के निवेशकों की खुशी थोड़ी देर में ही फीकी पड़ गई, क्योंकि ये शेयर बिकवाली के दबाव की वजह से 178.70 रुपये के लोअर सर्किट स्तर पर आ गया। इस तरह पहले कारोबारी दिन ही इस शेयर के आईपीओ निवेशकों का मुनाफा 80.5 प्रतिशत रह गया।

———————————–

(Udaipur Kiran) / योगिता पाठक

Most Popular

To Top