Chhattisgarh

कोरबा : नगर निगम एवं स्वास्थ्य विभाग की 12 संयुक्त टीमें घर-घर जाकर कर रही निरीक्षण

नगर निगम एवं स्वास्थ्य विभाग की 12 संयुक्त टीमें घर-घर जाकर कर रही निरीक्षण
नगर निगम एवं स्वास्थ्य विभाग की 12 संयुक्त टीमें घर-घर जाकर कर रही निरीक्षण

कोरबा, 3 सितंबर (Udaipur Kiran) ।डेंगू, मलेरिया, मौसमी बीमारियों से बचाव व सुरक्षा हेतु प्रशासन पूर्ण रूप से एलर्ट मोड पर कार्य कर रहा है। नगर निगम एवं स्वास्थ्य विभाग की संयुक्त 12 टीमें घर-घर पहुंचकर निरीक्षण कर रही हैं। घरों में जल जमाव की स्थिति, आसपास की स्वच्छता, विशेष साफ-सफाई, कचरे का त्वरित उठाव, जल जमाव स्थलों पर कीटनाशक दवाओं का छिड़काव व जल की त्वरित निकासी आदि पर विशेष फोकस रखते हुए व्यापक स्तर पर कार्य किए जा रहे हैं।नागरिकों को इस दिशा में जागरूक रहने व आवश्यक एहतियाती उपाय अपनाने के सुझाव दिए जा रहे हैं।

कलेक्टर अजीत वसंत के मार्गदर्शन एवं निगम आयुक्त सुश्री प्रतिष्ठा ममगाई के दिशा निर्देशन में प्रशासन डेंगू, मलेरिया ,मौसमी बीमारियॉं को लेकर एलर्ट मोड पर कार्य कर रहा है। इस हेतु 12 टीमों का गठन किया गया है, ये टीमें विशेष अभियान चलाते हुए प्रतिदिन 08 वार्डो के लगभग 2000 घरों तक पहुंच रही हैं । घरों एवं आसपास के स्थलों का निरीक्षण कर जल जमाव की स्थिति व साफ-सफाई का निरीक्षण कर लोगों को जागरूक कर रही हैं।जल जमाव के स्थलों पर कीटनाशक व लार्वा निरोधी दवाओं का छिड़काव कर लार्वा को खत्म किया जा रहा है तथा जल की त्वरित निकासी सुनिश्चित कराई जा रही है।

बस्तीवासियों को टीमों द्वारा सुझाव दिया जा रहा है कि वे घरों में जल जमाव वाले स्थलों पर जला हुआ तेल, मिट्टी का तेल या अन्य कीटनाशक दवाओं का छिड़काव करें ताकि लार्वा के पनपने की संभावना को खत्म किया जा सके। टीमों द्वारा घरों में निरीक्षण के दौरान कूलर से पानी की निकासी तथा घरों व आसपास में रखी कबाड़ सामग्रियों में जमा हुए पानी की निकासी स्थल पर ही कराई जा रही है तथा लोगों को इस हेतु निरंतर समझाईश भी दी जा रही है।

साफ-सफाई पर विशेष ध्यान

निगम द्वारा साफ-सफाई कार्यो पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। नालियों की नियमित सफाई, सफाई के दौरान उत्सर्जित कचरे का त्वरित उठाव एवं परिवहन कर उसका उचित प्रबंधन, नालियों सार्वजनिक स्थलों व जल जमाव के स्थलों पर कीटनाशक दवाओं का लगातार छिड़काव एक विशेष अभियान के रूप में कराया जा रहा है। वहीं डोर-टू-डोर अपशिष्ट संग्रहण का कार्य कर रही स्वच्छता दीदियों द्वारा जनजागरूकता हेतु पम्पलेटों का वितरण कर लोगों से आग्रह किया जा रहा है कि वे घर व आसपास की स्वच्छता के प्रति विशेष रूप से जागरूक रहें।

पार्षदों, मितानिनों का सहयोग

विशेष अभियान के दौरान वार्डो में पहुंची टीमों द्वारा वार्ड पार्षदों, जनप्रतिनिधियों, मितानिनों एवं जागरूक बस्तीवासियों का सहयोग लिया जा रहा है।वार्ड पार्षदों की अगुवाई में टीमें घर-घर जाकर लोगों को जागरूक कर रही हैं। उनके द्वारा घरों का निरीक्षण किया जा रहा है तथा वार्ड पार्षदों द्वारा लोगों से आग्रह किया जा रहा है कि वे साफ-सफाई के प्रति सजग रहें। विशेषकर घर व आसपास के स्थलों में पानी का जमाव न होने दें।

मवेशियों द्वारा उत्सर्जित अपशिष्ट का उचित प्रबंधन करें – शहर के पशुपालकों, डेयरी संचालकों के यहॉं पहुंचकर इन टीमां द्वारा उन्हें कड़ी हिदायत दी जा रही है कि वे अपने पालतू मवेशियों के द्वारा उत्सर्जित अपशिष्ट गोबर आदि का उचित प्रबंधन करें। साफ-सफाई पर विशेष नजर रखें, गदंगी न फैलाएं। मवेशियों द्वारा उत्सर्जित मल, मूत्र के उचित प्रबंधन के न होने से गदंगी फैलती है, जो आसपास के घरों को भी प्रभावित करती है, गदंगी से बीमारियॉं उत्पन्न होती है, अतः स्वच्छता पर विशेष ध्यान दें।

आंगनबाड़ी व स्कूलों में दवाओं का छिड़काव

आंगनबाड़ी केन्द्रों व स्कूलों में छुट्टी के बाद या अवकाश दिवसों में नगर निगम कोरबा द्वारा विशेष अभियान चलाकर क्लास रूमों एवं आसपास के परिसर में कीटनाशक दवाओं का छिड़काव किया जा रहा है ताकि वहॉं से मच्छरों व अन्य कीटाणुओं को समाप्त किया जा सके।

लगातार जारी रहे अभियान

आयुक्त सुश्री प्रतिष्ठा ममगाई ने निगम के स्वच्छता विभाग के अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा है कि मच्छरों को पनपने व उनको बढ़ने से रोकने के लिए लगातार वार्ड व बस्तियों व आवासीय क्षेत्रों में कीटनाशक दवाओं का छिड़काव जारी रखें। लोगों के घरों में रखें हुए कूलरों का पानी प्रतिदिन बदला जाए। इस हेतु लोगों को लगातार जागरूक करें। साफ-सफाई कार्यो के प्रति सजग रहें। नालियों, सड़कों के किनारे, मैदानों व अन्य किसी भी स्थल पर पानी का जमाव न हो।यदि कहीं पर भी जल जमाव की स्थिति दिखती है तो तत्काल पानी की निकासी कराएं, जल जमाव क्षेत्रों हैण्डपम्प व अन्य जल स्त्रोतों के आसपास भी मच्छररोधी दवाओं का छिड़काव करें।

(Udaipur Kiran) / हरीश तिवारी

Most Popular

To Top