RAJASTHAN

उदयपुर में सुबह-सुबह जमकर बारिश, पिछोला झील छलकी

उदयपुर में सुबह-सुबह जमकर बारिश, पिछोला झील छलकी

उदयपुर, 3 सितंबर (Udaipur Kiran) । उदयपुर अंचल में मंगलवार अल सुबह चहुंओर जमकर बारिश हुई। आंकड़ों की माने तो दो घंटों में कई जगह 2 से 4 इंच पानी बरस गया। इस बीच, झीलाें के कैचमेंट में जबर्दस्त बरसात से पानी की आवक और बढ़ गई। उदयपुर की प्रसिद्ध पिछोला (स्वरूपसागर) झील दोपहर होते होते छलक गई। उसके सभी चार गेट दोपहर 12.50 बजे 6-6 इंच खोल दिए गए। गेट खोलने के बाद भी पिछोला झील पर 2 इंच पानी ओवरफ्लो रहा। पिछोला झील को भरने वाली सीसारमा नदी भी अपने पूरे उफान पर है और 15 फीट के बहाव स्तर पर चल रही है। पिछोला झील का अधिकतम भराव जलस्तर 11 फीट है।

पिछोला के साथ ही फतहसागर झील में भी पानी की आवक बढ़ गई है। फतहसागर झील के कैचमेंट मदार क्षेत्र में भी लगातार बारिश से पानी की आवक बनी हुई है और पिछोला से फतहसागर की लिंक नहर से भी पानी फतहसागर में जा रहा है। दोहरी आवक से इसका जलस्तर भी जल्द ही 11 फीट होने की उम्मीद है। फतहसागर का अधिकतम जलस्तर 13 फीट है। इसी तरह, शहर की झीलों से बहकर पानी समीपवर्ती उदयसागर झील में जा रहा है। उसमें भी पानी की आवक को देखते हुए उसके गेट भी खोल दिए गए हैं।

इस बीच, पिछोला (स्वरूपसागर) के ओवरफ्लो और गेट खोलने के साथ ही शहर के बीच से गुजरती आयड़ नदी में भी खासा जल प्रवाह हो रहा है। लोग बहती जलराशि को देखने उमड़ रहे हैं।

—————

(Udaipur Kiran) / सुनीता

Most Popular

To Top