RAJASTHAN

सरकार जयपुर शहर में हेरिटेज संरक्षण और विकास के लिए खर्च करेगी 100 करोड़ : दीया कुमारी

जयपुर शहर के विभिन्न स्थलों का जायज़ा लेती उप मुख्यमंत्री।

जयपुर, 3 सितंबर (Udaipur Kiran) । उपमुख्यमंत्री दीया कुमारी ने बताया कि राज्य सरकार ने बजट में जयपुर शहर के हेरिटेज संरक्षण और विकास के लिए 100 करोड़ रुपये का प्रावधान किया है। इससे जयपुर शहर में हेरिटेज संरक्षण और विकास पूर्ण नियोजन के साथ किया जाना है। उसी प्लान की तैयारियों के परिपेक्ष्य में मंगलवार को जयपुर शहर के विभिन्न स्थलों का जायज़ा लिया है और जयपुर की हेरिटेज से संबंधित विभिन्न विषयों पर चर्चा कर अधिकारियों को विभिन्न विकास कार्यों के लिए निर्देशित किया गया है। इसमें प्रमुख रूप से जयपुर शहर को विरुपण से बचाने के साथ ही हेरिटेज को संरक्षित किया जाना है। इसके साथ ही जल महल की पाल का पुनः विकास कर वहां बोटिंग शुरू करवाना है। किशनपोल बाजार स्थित महाराज’ज स्कूल ऑफ आर्ट को फिर से विकसित किया जाना प्रमुख बिंदु हैं।

उपमुख्यमंत्री दीया कुमारी ने मंगलवार को प्रातः जयपुर की चारदीवारी क्षेत्र और पर्यटन महत्व के अन्य स्थनों का सघन दौरा किया। इस दौरान उपमुख्यमंत्री के साथ जयपुर नगर निगम हेरिटेज आयुक्त अभिषेक सुराना, ट्रेफिक डीसीपी प्रीति चंद्रा, उपनिदेशक पर्यटन विभाग उपेन्द्र सिंह शेखावत मौजूद रहे। उपमुख्यमंत्री दीया कुमारी ने प्रातः आठ बजे से चारदीवारी शहर का निरीक्षण शुरू किया जिसमें उन्होंने सिटी पैलेस चांदनी चौक से होते हुए त्रिपोलिया गेट, छोटी चौपड़, किशनपोल बाजार,अजमेरी गेट, न्यू गेट, सांगानेरी गेट, जौहरी बाजार,बड़ी चौपड़, सुभाष चौक, जोरावर सिंह गेट तक जायजा लिया। साथ ही जल महल से लेकर आमेर मावठे तक का लगभग दो घंटे सघन निरीक्षण किया।

दीया कुमारी ने सबसे पहले सिटी पैलेस के ही बाहर चांदनी चौक की सफाई का निरिक्षण किया साथ ही बिल्डिंग्स पर लटके हुए वायर्स व पोल्स को ठीक करने के निर्देश दिए। उपमुख्यमंत्री ने त्रिपोलिया-छोटी चौपड़ के बाज़ारों में लगे हुवे पोस्टर्स बैनर्स को हटाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि ये सब हमारी हेरिटेज को विरुपित (डिफेस) कर रहे हैं। दीया कुमारी ने बाजार में निरिक्षण करते समय कहा कि दुकानों के नाम रंग – बिरंगे होने की जगह एक ही कलर में होने चाहिए। उन्होंने कहा कि नगर निगम के बायलाज के हिसाब से ही कलर होना चाहिए। जिससे एक रुपता रहेगी और शहर सुन्दर दिखेगा।उप मुख्यमंत्री ने वॉल्ड सिटी में डस्टबिन भी अलग कलर के लगाने को निर्देश दिए जो कि जयपुर शहर के हेरिटेज रंग के ही होने चाहिए। उन्होंने निर्देश दिए कि डिवाइडर पर लगे पोल्स पर किसी भी तरह के पोस्टर बैनर नहीं लगे होने चाहिए। अस्त-व्यस्त तरह से लगे कैबल्स वायर्स शहर की खूबसूरती को खराब कर रहे हैं इन्हें हटाया जाए।

दीया कुमारी ने छोटी चौपड़ से चाँदपोल तक निरिक्षण करने के दौरान किशनपोल बाजार स्थित म्यूजियम ऑफ लगेसी (महाराजा स्कूल ऑफ आर्ट) को फिर से विकसित करने के निर्देश दिए। दीया कुमारी ने किशनपोल से अजमेरी गेट तक, सांगानेरी गेट से जौहरी बाजार बड़ी चौपड़ तक निरिक्षण किया। उन्होंने हवा महल के ठीक सामने फोटो पॉइंट डेवलपमेंट करने के निर्देश दिए। उपमुख्यमंत्री ने जल महल की पाल को पुनः विकसित करने तथा यहां सौंदर्यकरण करने के निर्देश दिए। उन्होंने साथ यहां बोटिंग भी शुरू करने के निर्देश दिए।

—————

(Udaipur Kiran) / रोहित

Most Popular

To Top