Uttar Pradesh

मुक्त विवि का दीक्षांत समारोह 11 सितम्बर को, पंजीकरण 9 सितम्बर तक

मुक्त विवि

प्रयागराज, 03 सितम्बर (Udaipur Kiran) । उत्तर प्रदेश राजर्षि टंडन मुक्त विश्वविद्यालय के आगामी 11 सितम्बर को होने वाले 19वें दीक्षांत समारोह में शामिल होने के लिए पूरे प्रदेश से अभी तक 1672 शिक्षार्थियों ने पंजीकरण करा लिए हैं। जिनमें प्रयागराज क्षेत्र 424 पंजीकरण के साथ बढ़त बनाए हुए है।

कुलपति प्रोफेसर सत्यकाम ने मंगलवार को सभी क्षेत्र के समन्वयकों से कहा कि वह अधिक से अधिक शिक्षार्थियों का पंजीकरण कराकर विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह में उनकी उपस्थिति सुनिश्चित करायें, जिससे उन्हें भी विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह में शामिल होने का अवसर मिल सके। उन्होंने कहा जिन क्षेत्रों में पंजीकरण की प्रगति धीमी है उसे व्यक्तिगत प्रयास से तेजी से आगे बढ़ाया जाए।

पंजीयन एवं वेबसाइट समिति की समन्वयक प्रोफेसर श्रुति ने अभी तक हुए पंजीकरण की जानकारी देते हुए बताया कि दीक्षांत समारोह में शामिल होने के लिए अभी तक पूरे उत्तर प्रदेश से 1672 शिक्षार्थियों ने पंजीकरण कराया है। जिसमें सबसे अधिक प्रयागराज क्षेत्र से 424, वाराणसी से 216, लखनऊ से 189, झांसी से 142, गोरखपुर से 111, आजमगढ़ से 106, अयोध्या से 100, कानपुर से 99, आगरा से 94, मेरठ से 77, गाजियाबाद से 62 तथा बरेली से 52 शिक्षार्थियों ने पंजीकरण कराया है।

प्रोफेसर श्रुति ने बताया कि अभी तक पंजीकरण करने वाले छात्रों की संख्या 1120 तथा छात्राओं की संख्या 552 है। उन्होंने बताया कि छात्र-छात्राओं के लिए पंजीकरण प्रपत्र विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर अपलोड है। उन्होंने बताया कि सत्रांत परीक्षा दिसम्बर 2023 एवं जून 2024 की परीक्षा के सापेक्ष उत्तीर्ण शिक्षार्थियों को दीक्षांत समारोह में शामिल होने के लिए पंजीकरण कराना अनिवार्य है। पंजीकरण की विंडो 9 सितम्बर तक खुली रहेगी।

मुक्त विवि के जनसम्पर्क अधिकारी डॉ प्रभात चन्द्र मिश्र ने बताया कि प्रदेश के प्रयागराज, वाराणसी, गोरखपुर, अयोध्या, झांसी, कानपुर, आगरा, मेरठ, बरेली, आजमगढ़, गाजियाबाद तथा लखनऊ क्षेत्रीय केन्द्र के समन्वयकों को कुलपति प्रोफेसर सत्यकाम ने निर्देशित किया है कि पंजीकरण करा चुके छात्र-छात्राओं को प्रेरित करें कि वह विश्वविद्यालय में उपस्थित होकर उपाधि प्राप्त करें।

—————

(Udaipur Kiran) / विद्याकांत मिश्र

Most Popular

To Top