Uttar Pradesh

विंध्याचल मंडल में 147 केंद्रों पर होगी खरीफ की खरीद

मीरजापुर, 03 सितम्बर (Udaipur Kiran) । संभागीय खाद्य नियंत्रक आरबी प्रसाद ने बताया कि विंध्याचल मंडल में 147 केंद्रों पर धान की खरीद होगी। इसमें मीरजापुर में 85, सोनभद्र में 32 और भदोही में 30 केंद्र बनाए गए हैं। खरीफ विपणन वर्ष 2024-25 में मूल्य समर्थन योजना के तहत एक नवंबर से 28 फरवरी 2025 तक खरीद होगी।

खरीफ मूल्य समर्थन योजना के तहत खाद्य विभाग के 80, उत्तर प्रदेश प्रादेशिक कोआपरेटिव फेडरेशन (पीसीएफ) के 32, उत्तर प्रदेश सहकारी यूनियन (पीसीयू) के 15, उत्तर प्रदेश उपभोक्ता सहकारी संघ (यूपीएसएस) के 16, भारतीय खाद्य निगम (एफसीआइ) के तीन और मंडी समिति का एक क्रय केंद्र बनाए गए हैं। वर्ष 2023-24 में 239 के सापेक्ष इस बार अभी तक 147 क्रय केंद्र ही बनाए गए हैं। किसानों को धान का न्यूनतम समर्थन मूल्य सामान्य 2300 रुपये और ग्रेड ए धान का 2320 रुपये प्रति क्विंटल निर्धारित किया गया है।

संभागीय खाद्य नियंत्रक ने बताया कि आनलाइन पंजीकरण करने के लिए किसान की वर्तमान आयु 18 वर्ष से कम नहीं होनी चाहिए। किसान का नाम, जेंडर, आधार पंजीकृत मोबाइल नंबर, जन्मतिथि, पता आदि पूरा विवरण देना होगा। क्रय केंद्रों पर उपज बिक्री में पारदर्शिता के लिए शासन की ओर से नया कदम उठाया गया है।

धान विक्रय को किसान कराएं आनलाइन आवेदन

जिला खाद्य विपणन अधिकारी संजीव कुमार सिंह ने बताया कि किसान क्रय केंद्र पर बिक्री के लिए आनलाइन रजिस्ट्रेशन करा लें। आधार कार्ड, वोटर आईडी, पासपोर्ट फोटो, बैंक पासबुक, भू अभिलेख खतौनी साथ ले जाएं। किसानों के रजिस्ट्रेशन के बाद रजिस्ट्रेशन संख्या और कागजात लेकर धान खरीद के समय जाएंगे।

(Udaipur Kiran) / गिरजा शंकर मिश्रा

Most Popular

To Top