RAJASTHAN

राज्य सरकार सौ किसानों को भेजेगी इजरायल

मुख्यमंत्री के निर्देश पर एडीजी रैंक के वरिष्ठ पुलिस अधिकारी कल से करेंगे अपनी-अपनी रेंज का दौरा

जयपुर, 3 सितंबर (Udaipur Kiran) । प्रदेश की भजनलाल सरकार ने किसानों के इजरायल दौरे को मंजूरी प्रदान की है। विदेश भ्रमण कार्यक्रम के तहत प्रदेश के दस जिलों से अलग-अलग श्रेणी में सौ प्रगतिशील किसानों का चयन किया जायेगा। सरकार से किसानों के विदेश भ्रमण कार्यक्रम को हरी झंडी मिलने के साथ ही उद्यानिकी आयुक्तालय ने किसानों की चयन प्रक्रिया शुरू कर दी है। प्रदेश की भजन सरकार नॉलेज एनहांसमेंट प्रोग्राम के तहत किसानों को इजरायल में हाईटेक खेती के प्रशिक्षण के लिए भेजेंगी।

उद्यानिकी आयुक्त जय सिंह ने बताया कि इस प्रोग्राम का लाभ भरतपुर, भीलवाड़ा, बीकानेर, जयपुर, जालाेर, जोधपुर, कोटा और श्रीगंगानगर जिले के किसानों को मिलेगा। योजना के तहत सौ किसानों का चयन किया जायेगा। उन्होंने बताया कि सरकार से प्राप्त दिशा निर्देशों के अनुसार पचहत्तर फीसदी किसानों का चयन विभागीय स्तर पर होगा। वहीं पच्चीस प्रतिशत किसानों का चयन राज्य सरकार के स्तर पर होना है।

गौरतलब है कि सरकार ने किसानों को इजरायल भेजने की घोषणा वित्तीय वर्ष 2024-25 के बजट में की थी। उन्होंने बताया कि किसानों का चयन दस सितम्बर तक किया जाना है। चयनित होने वाले किसानों मेें एसटी, एससी, महिला कृषक के साथ-साथ बीस प्रतिशत पशुपालकों को शामिल किया जायेगा। उन्होंने बताया कि किसानों के चयन के लिए विभिन्न मापदंड अपनाए जायेंगे। इनमें किसान के पास एक हैक्टयर कृषि भूमि, पिछले दस सालों से खेती करना, उच्च कृषि तकनीक का उपयोग करना, जिला, राज्य स्तर पर पुरस्कार, दस सालों से एफपीओं का सदस्य, पचास से कम आयु वाला, दसवीं तक पढ़ा लिखा और वैध पासपोर्ट धारक आदि बिंदु शामिल है। उन्होंने बताया कि आपराधिक छवि वाले और अपराधिक मुकदमा झेल रहे किसानों का चयन नहीं किया जायेगा। इसी तरह पशु पालक का चयन बीस गाय, भैंस डेयरी, दस ऊंट या पचास भेड़-बकरी की संख्या और दशक से कार्य से जुड़े होने पर किया जायेगा। शेष शर्ते किसान चयन की ही रहेगी।

—————

(Udaipur Kiran)

Most Popular

To Top