Uttar Pradesh

गणपति की मूर्तियां को अंतिम रूप देने में जुटे मूर्तिकार

मूर्तिकार

महोबा, 03 सितंबर (Udaipur Kiran) । गणेश चतुर्थी को लेकर तैयारियां शुरू हो गई है। गणेश प्रतिमाओं को मूर्तिकारों के द्वारा अंतिम रूप दिया जा रहा है। भक्तों द्वारा गणपति के उत्सव को धूमधाम से मनाने की तैयारियां जोरों पर चल रही है। मूर्तिकार के पास दो हजार से लेकर दस हजार रुपये तक की मूर्तियां उपलब्ध हैं।

कोलकाता के मूर्तिकार केके दास ने मंगलवार को बताया कि वह पिछले 30 वर्षों से मूर्तियां बनाने का काम कर रहे हैं। इन दिनों गणपति की मूर्तियां तैयार की जा रही हैं। बप्पा की मूर्तियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है। उनके पास दो हजार रुपये से लेकर दस हजार तक की मूर्तियां उपलब्ध हैं। रामनगर में कलेक्ट्रेट मोड़ के पास मूर्तिकार द्वारा गणपति की विभिन्न स्वरूपों की मूर्तियां तैयार की जा रही है। उन्हाेंने बताया कि मूर्ति को तैयार करने में इस समय महंगाई का असर दिख रहा है। मूर्ति बनाने के लिए मिट्टी प्रयागराज से मंगाई जा रही है, जबकि धान का पियार अतर्रा से व साज सज्जा का सामान कोलकाता से मंगाया जा रहा है। वहीं रंग और पेंट मुंबई से मंगाया जा रहा है।

उल्लेखनीय है कि इन दिनाें जिले भर में भक्तों में गणपति उत्सव को लेकर उत्साह देखने को मिल रहा है। शहर से लेकर गांव तक धूमधाम से उत्सव मनाने की तैयारी चल रही है। इस बार गणेश चतुर्थी का पर्व 7 सितंबर से शुरू हाेने वाला है।

(Udaipur Kiran) / Upendra Dwivedi

Most Popular

To Top