Uttar Pradesh

उप्र में आगामी दो दिन अच्छी बारिश की सम्भावना

उप्र के मध्य क्षेत्र में मध्यम बारिश की संभावना

कानपुर, 02 सितम्बर (Udaipur Kiran) । बंगाल की खाड़ी में बना निम्न दबाव का क्षेत्र उत्तर भारत की ओर बढ़ रहा और डिप्रेशन (अवदाब) में तब्दील हो रहा है। इससे आगामी दिनों उत्तर प्रदेश के मौसम में बदलाव होगा और भारी बारिश के आसार हैं। हालांकि मंगलवार और बुधवार को भी पूर्व और पश्चिम के जिलों में अच्छी बारिश की सम्भावना है।

चन्द्रशेखर आजाद कृषि प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के मौसम वैज्ञानिक डॉ. एस एन सुनील पाण्डेय ने सोमवार को बताया कि दक्षिण-पश्चिम विदर्भ और आस-पास के इलाकों में बना डिप्रेशन उत्तर-पश्चिम दिशा में आगे बढ़ गया है। मानसून की द्रोणिका अब समुद्र तल पर गंगानगर, कोटा, रायसेन, गोंदिया, डिप्रेशन के केंद्र से होकर दक्षिण-पूर्व दिशा में पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी तक जा रही है। वहीं डिप्रेशन उत्तर व मध्य भारत की तरफ आ रहा जिससे उत्तर प्रदेश में आगामी दिनों भारी बारिश की सम्भावना है। इससे पहले तीन से पांच सितम्बर के बीच प्रदेश के कई हिस्सों में फिर से तेज बारिश की सम्भावना है। इस प्रकार उत्तर प्रदेश में फिलहाल अच्छी बारिश के संकेत हैं। आगामी दो दिन वाराणसी, गाजीपुर, जौनपुर, बलिया, देवरिया, गोरखपुर, कुशीनगर, भदोही, प्रयागराज, नोएडा, गाजियाबाद, शामली, मेरठ, बुलंदशहर, रामपुर समेत कई जिलों में बारिश की सम्भावना है।

उन्होंने बताया कि कानपुर में अधिकतम तापमान 33.8 और न्यूनतम तापमान 25.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। सुबह की सापेक्षिक आर्द्रता 92 और दोपहर की सापेक्षिक आर्द्रता 66 प्रतिशत रही। हवाओं की दिशाएं दक्षिण पूर्व रही जिनकी औसत गति 7.4 किमी प्रति घंटा रही और बारिश पांच मिमी हुई। मौसम पूर्वानुमान के अनुसार कानपुर में अगले पांच दिनों में हल्के बादल छाए रहेंगे। इस दौरान तेज हवाओं एवं गरज चमक के साथ स्थानीय स्तर पर हल्की से मध्यम वर्षा होने के आसार हैं।

—————

(Udaipur Kiran) / अजय सिंह

Most Popular

To Top