Jammu & Kashmir

जिलाव्यापी कुष्ठ रोग जांच अभियान शुरू, 565 स्वास्थ्य कर्मी तैनात

ADDC Kathua launches district-wide Leprosy Case Detection campaign

कठुआ, 02 सितंबर (Udaipur Kiran) ।एडीडीसी कठुआ सुरिंदर मोहन ने मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. विजय रैना के साथ आधिकारिक तौर पर जिलाव्यापी कुष्ठ रोग जांच अभियान की शुरुआत की। जिसमें आईईसी (सूचना शिक्षा और संचार) वाहन और पर्यवेक्षी टीमों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया।

पखवाड़े भर चलने वाला अभियान का लक्ष्य जिले भर के हर घर तक पहुंचना है। इस कार्यक्रम में क्षेत्रीय कुष्ठ रोग अधिकारी जम्मू डॉ. सुषमा माटू, स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारी और एएनएमटी स्कूल के छात्र उपस्थित थे। कुष्ठ रोग से जुड़े संकेतों और लक्षणों के लिए प्रत्येक व्यक्ति की जांच के लिए 565 समर्पित स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं की एक टीम तैनात की गई है। ये टीमें संपूर्ण कवरेज और त्वरित कार्रवाई सुनिश्चित करने के लिए प्रतिदिन 129 पर्यवेक्षकों को रिपोर्ट करेंगी। दैनिक रिपोर्टिंग की सुविधा और सर्वेक्षण के दौरान टीमों के सामने आने वाली किसी भी चुनौती का समाधान करने के लिए सीएमओ कार्यालय परिसर में एक 24 घंटे नियंत्रण कक्ष स्थापित किया गया है। अभियान का प्राथमिक लक्ष्य कुष्ठ रोग के मामलों का शीघ्र पता लगाना है ताकि समय पर उपचार के माध्यम से शारीरिक विकलांगता और विकृति को रोका जा सके, जिससे सामुदायिक स्तर पर बीमारी के संचरण को रोका जा सके।

अभियान के पहले दौर में लगभग 6,67,000 व्यक्तियों को शामिल करने की उम्मीद है। इसके अलावा आगामी नवंबर 2024 में 14 दिनों तक चलने वाले इस अभियान के दूसरे दौर की योजना बनाई गई है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि छूटे हुए किसी भी व्यक्ति को स्क्रीनिंग प्रक्रिया में शामिल किया जाए। यह अभियान कुष्ठ रोग का पता लगाने और उपचार के लिए सक्रिय और व्यापक दृष्टिकोण के माध्यम से समुदाय के स्वास्थ्य की सुरक्षा के लिए जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग के संयुक्त प्रयासों का हिस्सा है।

—————

(Udaipur Kiran) / सचिन खजूरिया

Most Popular

To Top