RAJASTHAN

बहन-बेटियों की सुरक्षा और संरक्षा सुनिश्चित करने के लिए अजमेर में प्रदर्शन

बहन-बेटियों की सुरक्षा और संरक्षा करने के लिए अजमेर में प्रदर्शन
बहन-बेटियों की सुरक्षा और संरक्षा के लिए अजमेर में प्रदर्शन

अजमेर, 2 सितंबर (Udaipur Kiran) । देश भर में बहन बेटियों की सुरक्षा और संरक्षा की मांग पर सोमवार को अजमेर में सोफिया स्कूल की करीब ढाई हजार से अधिक छात्राओं को अनेक एनजीओ के माध्यम से जुटे स्त्री पुरुषों ने कलेक्ट्रेट तक रैली निकाल कर जिला कलक्टर डॉ भारती दीक्षित एवं पुलिस अधीक्षक को ज्ञापन सौंपा। रैली में छात्राओं ने अपने हाथों में तख्तियां ले रखी थी। अनेक छात्राएं मुट्ठी बांध कर नारे लगा रही थी। छात्राओं ने कलेक्ट्रेट में नुक्कड़ नाटक के जरिए विरोध करते हुए कलेक्टर को राष्ट्रपति के नाम ज्ञापन दिया।

महिलाओं और बालिकाओं ने ज्ञापन के जरिए देश में महिलाओं व बालिकाओं के खिलाफ बढ़ते अपराध के मामलों में जल्द कार्रवाई करने और सुरक्षा देने की मांग की है। सोफिया गर्ल्स कॉलेज के नेतृत्व में सोमवार को विभिन्न स्कूलों की छात्राओं व संगठनों ने कॉलेज परिसर से रैली की शुरुआत की। रैली विभिन्न मार्गों से होते हुए कलेक्ट्रेट पहुंची और विरोध जताया। इस दौरान छात्राओं ने वी वांट जस्टिस सहित महिलाओं को सुरक्षा देने के नारे लगाए। छात्रों के द्वारा बैनर और पोस्टर लेकर विरोध जताया।

सोफिया कॉलेज की प्रिंसिपल डॉक्टर सिस्टर पल ने बताया कि देश, राज्य और जिले में महिला अत्याचार, हिंसा अपराधों में लगातार वृद्धि हो रही है, जो अत्यंत चिंताजनक है। महिलाओं के खिलाफ होने वाले अपराधों में शारीरिक, मानसिक और सामाजिक शोषण शामिल है। जो न केवल हमारे जीवन को प्रभावित करता है, बल्कि हमारे समाज के मूल्यों को भी चुनौती देता है। पिछले 25 सालों से महिलाओं के प्रति घरेलू हिंसा, यौन उत्पीड़न और बलात्कार, प्रताड़ना, एसिड आक्रमण जैसे अपराधों में वृद्धि हुई है। इसके विरोध में आज यह रैली निकाल कर प्रदर्शन किया गया है। प्रदर्शन कर राष्ट्रपति से महिलाओं के खिलाफ हुए अपराधों की जांच त्वरित कर दोषियों को सख्त सजा देने सहित विभिन्न मांगे रखी गई है।

छात्रों ने विरोध जताते हुए कहा कि हम देश में सुरक्षित नहीं है, इस देश में हमारी भी सुरक्षा की जाए। दिन प्रतिदिन महिला अपराध बढ़ रहा है, लेकिन उसे उजागर नहीं किया जाता। हाल में कोलकाता में रेप की घटना को अंजाम दिया गया लेकिन आरोपी को अभी तक कोई सजा नहीं दी गई है। छात्रों ने कलेक्ट्रेट परिसर में कलेक्टर भारती दीक्षित और एसपी देवेंद्र बिश्नोई सहित अन्य अधिकारियों के सामने नुक्कड़ नाटक के जरिए विरोध जताया। नुक्कड़ नाटक के जरिए महिला अपराधों के बारे में जानकारी दी गई।

—————

(Udaipur Kiran) / संतोष

Most Popular

To Top