Uttar Pradesh

प्रशिक्षण के जरिये शिक्षक अब बच्चों को बनाएंगे निपुण

शिक्षक प्रशिक्षण

-प्रशिक्षण के तृतीय बैच के चार दिवसीय प्रशिक्षण का समापन

प्रयागराज, 02 सितम्बर (Udaipur Kiran) । खंड शिक्षा अधिकारी उरुवा कार्यालय के सभागार में बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा आयोजित उरुवा ब्लॉक के परिषदीय विद्यालयों के प्रधानाध्यापकों, शिक्षकों व शिक्षामित्रों के एफ.एल.एन प्रशिक्षण के तृतीय बैच के चार दिवसीय प्रशिक्षण का समापन हुआ। प्रथम, द्वितीय व तृतीय बैच में 100-100 शिक्षकों ने प्रशिक्षण प्राप्त किया, जिसमें अब तक तीनों बैचों में कुल 300 शिक्षकों ने प्रशिक्षण प्राप्त कर लिया है।

शिक्षक संदर्शिका के आधार पर नवाचार और गतिविधियों के माध्यम से बच्चों को बुनियादी साक्षरता और संख्यात्मक ज्ञान में दक्ष बनाने के लिए प्रशिक्षित किया जा रहा है। क्रियाविधि को अपनाते हुए कक्षा शिक्षण कराकर बच्चों को भाषा और गणित में दक्ष करेंगे। इस चार दिवसीय प्रशिक्षण के माध्यम से प्रतिभागियों ने नवीन पाठ्यपुस्तकों पर भी अपनी समझ विकसित की। सभी प्रतिभागियों ने संकल्प लिया कि वे प्रशिक्षण में सीखी गयी बातों को अपनी कक्षाओं में ले जाने का पूर्ण प्रयास करेंगे, ताकि कक्षाओं और उनके परिणाम में अपेक्षित बदलावों के साथ वे अपने विद्यालय और विकास खण्ड को निपुण बनाने में अपना योगदान दे सकें।

प्रशिक्षण सन्दर्भदाता सुनील शुक्ला ने सभी प्रतिभागियों को निपुण शपथ दिलाते हुए इन चार दिवसों में सक्रिय सहभागिता हेतु धन्यवाद ज्ञापित किया और इस संकल्प के साथ समापन करवाया कि अब कक्षाओं में अपेक्षित बदलाव अनिवार्य रूप से दिखे। तभी इस प्रशिक्षण के उद्देश्य की सार्थकता सिद्ध होगी। वहीं प्रशिक्षण सन्दर्भदाता राजेश मिश्रा ने शिक्षकों की समस्याओं एवं कक्षा कक्ष में पढ़ाने के दौरान आने वाली कठिनाइयों का भी कैसे सामना किया जाए इस पर भी शिक्षकों के साथ चर्चा कर उन्हें जानकारी दी। ब्लॉक में चल रहे प्रशिक्षण के दौरान प्रशिक्षण सन्दर्भदाता के रूप मे ब्लॉक के एआरपी सुनील शुक्ला, राजेश मिश्रा, प्रीतम दास, विमलेश यादव व शिक्षक सन्दर्भदाता बृजेश शुक्ला की उपस्थिति में सभी को प्रशिक्षण दिया जा रहा है।

उक्त अवसर पर साकेत तिवारी, अर्चना पांडेय, सुषमा शुक्ला, शिप्रा, गीता त्रिपाठी, स्तुति श्रीवास्तव, इंदु सिंह, संजय शुक्ला, रेखा पांडेय, प्रीती, पवन कुमार, सुभाष गौतम, बिंदु सिंह, सुमन सिंह, नीलम शुक्ला, प्रमोद मौर्या, कु.प्रियल, पुष्पा मिश्रा, नजमा खातून, चेतना तिवारी, शादमा, शुभम तिवारी, धर्मेंद्र तिवारी, रचना वर्मा, आशीष रंजन, अर्चना सेन आदि शिक्षक व शिक्षिकाएं उपस्थित रहे।

(Udaipur Kiran) / विद्याकांत मिश्र

Most Popular

To Top