Haryana

रेवाड़ीः राजनीतिक दलों की मौजूदगी में हुआ ईवीएम व वीवीपैट का रेंडमाइजेशन

ईवीएम मैनेजमेंट सिस्टम के माध्यम से ईवीएम व वीवीपैट की रेंडमाइजेशन प्रक्रिया करते हुए अधिकारीगण।

रेवाड़ी, 2 सितंबर (Udaipur Kiran) । 15वें हरियाणा विधानसभा आम चुनाव को पूर्ण पारदर्शिता व निष्पक्षता के साथ संपन्न कराने के लिए सोमवार को लघु सचिवालय सभागार में ईवीएम मैनेजमेंट सिस्टम के माध्यम से ईवीएम व वीवीपैट की प्रथम रेंडमाइजेशन प्रक्रिया पूरी की गई। रेंडमाइजेशन प्रक्रिया के माध्यम से यह सुनिश्चित किया गया कि कौन से विधानसभा क्षेत्र में कौन-कौन सी ईवीएम (बीयू.सीयू.वीवीपैट) आवंटित की गई हैं। सभी राजनीतिक दल ईवीएम रेंडमाइजेशन प्रक्रिया से संतुष्ट नजर आए।

जिला निर्वाचन अधिकारी एवं डीसी अभिषेक मीणा की अध्यक्षता एवं राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों की मौजूदगी में हुए प्रथम रेंडमाइजेशन में जिले के तीनों विधानसभा क्षेत्रों नामतः 72.बावल, 73.कोसली व 74.रेवाड़ी के आधार पर आरक्षित रखी जाने वाली ईवीएम एवं वीवीपैट मशीनों का आवंटन किया गया। उन्होंने बताया कि विधानसभा चुनावों के प्रथम रेंडमाइजेशन में बैलेट यूनिट, कंट्रोल यूनिट एवं वीवीपैट का वितरण किया गया।

ईवीएम रेंडमाइजेशन के तहत सबसे पहले राजनीतिक दलों की मौजूदगी में कम्प्यूटर पर ईवीएम मैनेजमेंट सॉफ्टवेयर पर रेंडमाइजेशन की मॉक ड्रिल की गई। इसके उपरांत सभी राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों की संतुष्टि व सहमति उपरांत ईवीएम का फाइनल रेंडमाइजेशन हुआ तथा विधानसभा अनुसार ईवीएम व वीवीपैट का आवंटन किया गया। इसके उपरांत फाइनल रेंडमाइजेशन का प्रिंट निकालकर जिला निर्वाचन अधिकारी व संबंधित अधिकारियों सहित राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के हस्ताक्षर करवाए गए तथा फाइनल रेंडमाइजेशन उपरांत सभी राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों को तीनों विधानसभा अनुसार आवंटित की गई ईवीएम व वीवीपैट सूची की एक.एक प्रति उपलब्ध कराई गई।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने सभी राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों से अपील की कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी की गई हिदायतों की सख्ती से पालना करें। जिला में आदर्श आचार संहिता की पालना सुनिश्चित करते हुए आपसी भाईचारा बनाए रखें और शांतिपूर्ण तरीके से चुनाव पूर्ण करने में जिला प्रशासन का सहयोग करें। बैठक में एसडीएम एवं आरओ रेवाड़ी सुरेंद्र सिंह, एसडीएम एवं आरओ बावल उदय सिंह, एसडीएम एवं आरओ कोसली विकास कुमार यादव, सीटीएम प्रीति रावत, डीआईओ महेश भारद्वाज, नायब तहसीलदार चुनाव अजय यादव सहित विभिन्न राजनीतिक दलों के प्रतिनिधिगण मौजूद रहे।

(Udaipur Kiran) / श्याम सुंदर शुक्ला

Most Popular

To Top