HEADLINES

कैबिनेट : इंदौर से मुबंई को जोड़ेगी नई रेल लाइन

Cabinet Indor and Mumbai Rail connect

नई दिल्ली, 02 सितंबर (Udaipur Kiran) । कैबिनेट ने दो प्रमुख वाणिज्यिक केंद्रों-मुंबई और इंदौर के बीच सबसे छोटी रेल कनेक्टिविटी प्रदान करने के लिए 309 किलोमीटर लंबी नई लाइन परियोजना को मंजूरी दी।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में आर्थिक मामलों की कैबिनेट समिति (सीसीईए) ने रेल मंत्रालय के तहत 18,036 करोड़ (लगभग) रुपये की कुल लागत के साथ नई रेलवे लाइन परियोजना को मंजूरी दे दी है।

इंदौर और मनमाड के बीच प्रस्तावित नई लाइन सीधी कनेक्टिविटी प्रदान करेगी और गतिशीलता में सुधार करेगी, जिससे भारतीय रेलवे को बेहतर दक्षता और सेवा विश्वसनीयता मिलेगी। यह परियोजना 2 राज्यों यानी महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश के 6 जिलों को कवर करती है, जिससे भारतीय रेलवे का मौजूदा नेटवर्क बढ़ेगा।

परियोजना से 102 लाख मानव दिवस का रोजगार पैदा होगा। इससे मध्य प्रदेश के श्रीअन्न उत्पादन क्षेत्रों का महाराष्ट्र के प्याज उत्पादक क्षेत्रों से कनेक्टिविटी बढ़ेगी।

इस परियोजना में 30 नए स्टेशनों का निर्माण किया जाएगा, जिससे आकांक्षी जिला बड़वानी को कनेक्टिविटी मिलेगी। नई लाइन परियोजना लगभग 1,000 गांव और करीब 30 लाख आबादी को कनेक्टिविटी प्रदान करेगी।

—————

(Udaipur Kiran) / अनूप शर्मा

Most Popular

To Top