Sports

पेरिस पैरालिंपिक: रोमांचक मुकाबले में राकेश कुमार कांस्य पदक से चूके

रोमांचक मुकाबले में राकेश कुमार कांस्य पदक से चूके

पेरिस, 2 सितंबर (Udaipur Kiran) । पेरिस पैरालिंपिक 2024 में सोमवार (भारतीय समयानुसार) को पुरुषों के पैरा तीरंदाजी व्यक्तिगत कंपाउंड ओपन कांस्य पदक मैच के रोमांचक समापन में राकेश कुमार को दिल तोड़ने वाला अंत देखने को मिला।

कुमार कांस्य पदक से चूक गए, वह 146-147 के स्कोर के साथ चीन के ही ज़ीहाओ से सिर्फ़ एक अंक पीछे रहे। नज़दीकी हार के बावजूद, कुमार का चौथा स्थान पाना पैरालिंपिक इतिहास में किसी भारतीय कंपाउंड तीरंदाज़ की सर्वोच्च उपलब्धि है।

प्रतियोगिता में इससे पहले, कुमार ने राउंड ऑफ 16 में इंडोनेशिया के विश्व नंबर 2 केन स्वगुमिलांग को हराया और क्वार्टर फाइनल में कनाडा के काइल ट्रेम्बले को हराया।

हालांकि, वह सेमीफाइनल में चीन के ऐ शिनलियांग से हार गए। भारत ने अब तक चल रहे पेरिस पैरालिंपिक में एक स्वर्ण, दो रजत और चार कांस्य के साथ कुल सात पदक हासिल किए हैं।

सोमवार को निषाद कुमार ने पुरुषों की ऊंची कूद टी47 में भी रजत पदक जीता। रविवार को भारतीय पैरास्प्रिंटर प्रीति पाल ने 200 मीटर टी-35 में 30.01 सेकंड के समय के साथ कांस्य पदक जीता। इस पदक के साथ, प्रीति ने इतिहास रच दिया क्योंकि वह पैरालिंपिक या ओलंपिक में ट्रैक एंड फील्ड इवेंट में 2 पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला एथलीट बन गईं। इससे पहले प्रीति ने टी35 100 मीटर दौड़ में 14.21 सेकंड का समय लेकर तीसरा स्थान हासिल किया और कांस्य पदक जीता, जो उनका व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ समय भी है।

—————

(Udaipur Kiran) दुबे

Most Popular

To Top