RAJASTHAN

नारी स्वाभिमानी होने के साथ स्वावलम्बी भी बनेगी — ब्रजलता हाड़ा

लघु

जयपुर, 1 सितंबर (Udaipur Kiran) । अजमेर नगर निगम की मेयर ब्रजलता हाड़ा ने कहा कि बदलते दौर की महिलाएं घर पर बैठना नहीं चाहती। आज की नारी स्वाभिमानी होने के साथ स्वावलम्बी भी बनना चाहती है। ऐसे में लघु उद्योग भारती महिला इकाई की ओर से महिलाओं को प्रदत्त स्वयंसिद्धा का मंच निश्चित ही उन्हें उनके सपने साकार करने में मददगार होगा।

ब्रजलता हाड़ा सोमवार को अजमेर के वैशाली नगर स्थित अरबन हाट में स्वयंसिद्धा मेला और छात्राओं के इंटर कॉलेज फेट का शुभारंभ कर रही थी। उन्होंने उपस्थित जन समूह को सम्बोधित करते हुए कहा कि लघु उद्योग भारती महिला इकाई महिलाओं को स्वावलंबी बनाने की दिशा में बेहतरीन काम कर रही है। इससे पहले लघु उद्योग भारती महिला इकाई अजमेर की संरक्षक मृदुला मित्तल ने मंच पर उपन्ना पहना कर हाड़ा का स्वागत किया साथ ही अन्य मेहमानों का अभिनन्दन किया।

प्रांत अध्यक्ष पवन गोयल ने उदघाटन समारोह की अध्यक्षता की। लघु उद्योग भारती की प्रदेश उपाध्यक्ष और राष्ट्रीय स्वयं सिद्धा आयाम प्रमुख अंजू सिंह, प्रदेश उपाध्यक्ष रीना राठौड़, लघु उद्योग भारती की जयपुर प्रांत महामंत्री सुनीता शर्मा, जयपुर महिला प्रांत कार्यकारिणी अध्यक्ष प्रतिमा नैथानी, उपाध्यक्ष वैशाली वशिष्ठ, सचिव सारिका त्रिपाठी, सह सचिव रूपाली सक्सेना खास मेहमान बनी।

समारोह को राष्ट्रीय स्वयं सिद्धा आयाम प्रमुख अंजू सिंह ने संबोधित करते हुए कहा कि स्वयं सिद्धा का मंच और लघु उद्योग भारती की महिला इकाई स्वावलंबन की ओर कदम बढ़ाने वाली महिलाओं और राज्य व केंद्र सरकारों के मध्य सेतु का काम कर रही है। उन्हें उपयुक्त दिशा व मार्गदर्शन प्रदान करती है। इससे समाज के निचले वर्ग तक महिलाओं के लघु उद्योग बढ़ावा मिलता है व नई पीढ़ी को उद्यमिता अपनाने की प्रेरणा। सचिव अंकिता कुमावत ने मंच का संचालन किया।

लघु उद्योग भारती महिला इकाई की अध्यक्ष सीए दिव्या सोमानी के अनुसार सात दिवसीय स्वयंसिद्धा मेला सुबह से शाम दस बजे आमजन के लिए खुला रहा। अजमेरवासी मेले में हस्तनिर्मित कलात्मक, सजावटी और जरूरत की सामग्री होम डेकोर, एसेसरीज, हैंडमेड आइटम, गिफ्ट, क्राफ्ट, ज्वैलरी, फैशन, फूड और बैग आदि से संबंधित बहुत सी अनूठी स्टॉल पाकर काफी उत्साहित दिखाई दिए। मेले में खादी के कुर्ते की स्टाल खास आकर्षण का केंद्र रही। मेयर ब्रजलता हाड़ा ने भी इसे सराहा।

मेले में अमृतसर, जयपुर, कोटा, बीकानेर, जोधपुर, किशनगढ़, पुष्कर सहित विभिन्न शहरों के प्रतिभागियों की स्टालों को अजमेर से बाहर से आए सभी मेहमानों ने अवलोकन किया।

कोषाध्यक्ष शिल्पी जैन ने कहा कि स्वयंसिद्धा मेले में अजमेर की कॉलेज छात्राओं की प्रतियोगिताएं शुरू हो गई हैं, जिनमें रंगोली, स्टैंड अप कॉमेडी, स्किट, पेंटिंग, माइम, मेहंदी, नुक्कड़ नाटक, गायन, वाद विवाद, काव्य, फायरलेस कुकिंग, फैंसी ड्रेस, डांस, आर्ट एंड क्राफ्ट, फैशन शो शामिल हैं जिनके जरिए मेलार्थियों को इनाम पाने के बहुत अवसर मिल रहे हैं। अंतिम दिन 7 सितम्बर को श्रीगणेश चतुर्थी के अवसर पर शाम को 7 से 9 बजे तक डांडिया नाईट आयोजित की जाएगी।

(Udaipur Kiran) / इंदु

Most Popular

To Top