Uttrakhand

सोमवती अमावस्या : मेला क्षेत्र को 14 जोन एवं 39 सेक्टरों में बांटा

सोमवती अमावस्या

हरिद्वार, 1 सितंबर (Udaipur Kiran) । सोमवती अमावस्या स्नान पर्व पर भारी मात्रा में श्रद्धालुओं के आगमन की संभावना को देखते हुए पुलिस ने व्यवस्थाओं की दृष्टि से मेला क्षेत्र को 14 जोन और 39 सेक्टरों में बांटा है। स्नान पर्व पर हरिद्वार में विशेष ट्रैफिक प्लान लागू करने के साथ श्रद्धालुओं की भीड़ को देखते हुए रूट डायवर्ट किए गए हैं। प्लान के तहत रविवार रात 12 बजे से सोमवार को स्नान संपन्न होने तक हरिद्वार में भारी वाहनों की एंट्री बंद रहेगी। चंडी चौक से हरकी पैड़ी और भीमगोड़ा से हरकी पैड़ी तक जीरो जोन रहेगा।

हरिद्वार के एसपी यातायात पंकज गैरोला ने रविवार को बताया कि दिल्ली, मेरठ और मुजफ्फरनगर से आने वाले वाहन गुरुकुल कांगड़ी, शंकराचार्य चौक होते हुए अलकनंदा, दीनदयाल, पंतद्वीप और चमगादड़ टापू पार्किंग में खड़े होंगे। यातायात का दबाव बढ़ने पर इन्हें सिंहद्वार से देशरक्षक तिराहा की ओर मोड़कर श्रीयंत्र पुलिया से बैरागी कैंप पार्किंग में भेजा जाएगा।

पंजाब और हरियाणा से आने वाले वाहन भगवानपुर से नगला इमरती, बहादराबाद बाईपास से हरिलोक तिराहा, गुरुकुल कांगड़ी होकर अलकनंदा, दीनदयाल, पंतद्वीप, चमगादड़ टापू भेजे जाएंगे। जरूरत पड़ने पर इन वाहनों को बैरागी कैंप भेजा जाएगा। नजीबाबाद की ओर से आने वाले वाहनों को डायवर्ट कर गौरीशंकर, नीलधारा पार्किंग में पार्क कराया जाएगा। देहरादून, ऋषिकेश से स्नान के लिए आने वाले वाहन मोतीचूर पार्किंग में खड़े कराए जाएंगे। सिडकुल और शिवालिक नगर की ओर से स्नान के लिए आने वाले वाहन भगत सिंह चौक, रानीपुर मोड़, प्रेमनगर आश्रम चौक से सर्विस लेन से ऋषिकुल मैदान पार्किंग में भेजे जाएंगे।

उन्होंने बताया कि सम्पूर्ण मेला क्षेत्र को 14 जोन व 39 सेक्टरों में विभाजित किया गया है। यात्रियों की सुरक्षा, यातायात व्यवस्था तथा अन्य जरूरतों के लिए 400 से ज्यादा पुलिस बल नियुक्त किया गया हैl इनमें 10 पुलिस उपाधीक्षक, 25 इंसपेक्टर, 71 सब- इंस्पेक्टर, 11 महिला सब इंस्पेक्टर तथा 255 सिपाही शामिल हैं। इनके अतिरिक्त 2 ट्रैफिक इंसपेक्टर, 3 ट्रैफिक सब इंस्पेक्टर, 32 आरक्षी यातायात, खुफिया पुलिस के 12 कर्मचारी, तीन डॉग स्क्वाड टीम, पांच घुड़सवार पुलिस तथा 15 जल पुलिसकर्मी शामिल हैं। किसी भी स्थिति से निपटने के लिए पीएसी की चार कंपनी भी तैनात रहेंगी।

—————

(Udaipur Kiran) / डॉ.रजनीकांत शुक्ला

Most Popular

To Top