RAJASTHAN

जयपुर में दो इंच बारिश, आधा दर्जन से अधिक शहरों में बारिश, आज से और तेज होगा बारिश का सिलसिला

मौसम

जयपुर, 1 सितंबर (Udaipur Kiran) । आंध्रप्रदेश, दक्षिणी उड़ीसा से लगे बंगाल की खाड़ी में एक डिप्रेशन तंत्र बनने से आगामी दिनों में प्रदेश में तेज बारिश का सिलसिला शुरू होगा। इस तंत्र के प्रभाव से 2 सितम्बर से प्रदेश में तेज बारिश का दौर शुरू होगा जो कि एक सप्ताह तक चलने की संभावना है। सोमवार को कोटा, उदयपुर संभाग में कहीं-कहीं भारी बारिश होने तथा जयपुर, जोधपुर, अजमेर संभाग के कुछ भागों में मेघगर्जन के साथ मध्यम बारिश होने की संभावना है। पूर्वी राजस्थान के अनेक भागों में बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी होगी तथा कहीं-कहीं भारी बारिश के गतिविधियां आगामी एक सप्ताह तक जारी रहने की प्रबल संभावना है। पश्चिमी राजस्थान के जोधपुर, बीकानेर संभाग के कुछ भागों में हल्की मध्यम बारिश होने तथा 2 -3 सितंबर को कहीं-कहीं भारी बारिश होने की संभावना है। रविवार को जयपुर सहित करीब आधा दर्जन से अधिक शहरों में हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की गई। सबसे ज्यादा बारिश नीमका थाना के श्रीमाधोपुर में 63 मिमी दर्ज की गई।

जलसंसाधन विभाग के अनुसार रविवार को जयपुर, अजमेर, उदयपुर, जोधपुर, जालौर, माउंट आबू, करौली, झुंझुनूं और झालावाड़ में बारिश हुई। श्रीमाधोपुर के अलावा अजमेर के नसीराबाद में 27 और बारां के छबड़ा में 25 मिमी बारिश दर्ज की गई। शनिवार को पूर्वी राजस्थान में कहीं कहीं तथा पश्चिमी राजस्थान में कुछ स्थानों पर मेघगर्जन के साथ वर्षा दर्ज की गई है तथा जोधपुर ,पाली व सिरोही में कहीं कहीं भारी भारी वर्षा दर्ज की गई है| पूर्वी राजस्थान में सर्वाधिक बारिश शिवगंज(सिरोही ) में 71 मिमी व पश्चिमी राजस्थान के सुमेरपुर,पाली में 78 मिमी बारिश दर्ज की गई है। राज्य में रविवार को सर्वाधिक अधिकतम तापमान 37.4 डिग्री संगरिया हनुमानगढ़ और सर्वाधिक न्यूनतम तापमान 28.8 डिग्री फलौदी में दर्ज किया गया।

जयपुर में छितराई बारिश, जयपुर एयरपोर्ट पर दो इंच बारिश

जयपुर में सुबह से आसमान में छितराए बादल छाए रहे और सूरज की बादलों के बीच से आंखमिचौली देखने को मिली। रविवार को जयपुर में कहीं तेज तो कहीं हल्की बारिश देखने को मिली। वहीं जयपुर के कुछ हिस्से बारिश से महरुम रहे। जयपुर एयरपोर्ट पर सबसे ज्यादा दो इंच बारिश दर्ज की गई। मौसम विभाग के अनुसार जयपुर एयरपोर्ट पर 45 मिमी बारिश दर्ज की गई। जलसंसाधन विभाग के अनुसार सांगानेर में 18, आमेर में 2 और जयपुर कलेक्ट्रेट पर 2 मिमी बारिश दर्ज की गई। जयपुर के दिन और रात के तापमान में उछाल देखने को मिला। जयपुर के दिन के तापमान में मामूली तो वहीं रात के तापमान में 3 डिग्री तक का उछाल आया है। जयपुर का अधिकतम तापमान 37.4 और न्यूनतम तापमान 26.4 डिग्री दर्ज किया गया।

मौसम विभाग के अनुसार आगामी एक सप्ताह तक जयपुर में लगातार बारिश का दौर देखने को मिल सकता है। एक सप्ताह तक जयपुर में मध्यम से तेज बारिश होने की संभावना है। जयपुर में अब तक औसत से ज्यादा बारिश हो चुकी है।

—————

(Udaipur Kiran) / राजेश

Most Popular

To Top