HEADLINES

केंद्रीय मंत्री मनोहर लाल ने एनएचपीसी और एसजेवीएन के सीएमडी को ‘नवरत्न’ का दर्जा मिलने पर दी बधाई

नई दिल्ली, 01 सितंबर (Udaipur Kiran) । केंद्रीय विद्युत तथा आवास एवं शहरी मामलाें के मंत्री मनोहर लाल ने आज एनएचपीसी और एसजेवीएनएल के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशकों को भारत सरकार द्वारा इन दोनों सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों काे ‘नवरत्न’ का दर्जा दिए जाने की प्रतिष्ठित उपलब्धि पर बधाई दी।

मनोहर लाल ने इस प्रगति की सराहना करते हुए इसे दोनों सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों के लिए एक ऐतिहासिक मील का पत्थर बताया तथा उन्हें भविष्य में और अधिक उपलब्धियां हासिल करने की आकांक्षा रखने के लिए प्रोत्साहित किया।

नवरत्न का दर्जा एनएचपीसी और एसजेवीएनएल को तेजी से निर्णय लेने, दक्षता बढ़ाने और अधिक सशक्त बनाने में मदद करेगा। यह दर्जा प्रमुख पूंजीगत व्यय (कैप्क्स) निर्णयों और निवेश योजनाओं का समर्थन करता है, विकास को बढ़ावा देता है, बाजार पहुंच का विस्तार करता है और दीर्घकालिक लाभ प्राप्त करता है।

वर्तमान में एनएचपीसी और एसजेवीएनएल की कुल स्थापित क्षमता क्रमशः 7144 मेगावाट और 2467 मेगावाट है। ये कंपनियां वर्तमान में एनएचपीसी द्वारा 10443 मेगावाट और एसजेवीएनएल द्वारा 4836 मेगावाट की परियोजनाओं के निर्माण में लगी हुई हैं।

—————

(Udaipur Kiran) / अनूप शर्मा

Most Popular

To Top