HEADLINES

सरकार गिग और प्लेटफॉर्म श्रमिकों को सामाजिक सुरक्षा कवर देने के तरीके तलाश रही है : डॉ. मनसुख मांडविया

Mansukh Mandaviya

नई दिल्ली, 01 सितंबर (Udaipur Kiran) । केंद्रीय श्रम एवं रोजगार मंत्री डॉ. मनसुख मांडविया ने आज नई दिल्ली में एक समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए घोषणा की कि भारत सरकार गिग और प्लेटफॉर्म श्रमिकों को सामाजिक सुरक्षा लाभ प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है।

उल्लेखनीय है कि गिग वर्कर वे लोग होते हैं जो अस्थायी या घंटेवार काम करते हैं। प्लेटफ़ॉर्म वर्कर वे गिग वर्कर होते हैं जो ग्राहकों से जुड़ने के लिए ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म या ऐप का इस्तेमाल करते हैं जैसे, ज़ोमैटो या ब्लिंकिट।

केंद्रीय मंत्री डॉ. मांडविया ने भारत में गिग और प्लेटफॉर्म श्रमिकों के लिए सामाजिक सुरक्षा पर समीक्षा बैठक की अध्यक्षता की। इसमें उन्होंने कहा कि हम उन्हें वह सामाजिक सुरक्षा प्रदान करने के लिए एक व्यापक रणनीति पर काम कर रहे हैं, जिसके वे हकदार हैं।

सामाजिक सुरक्षा उपायों के कार्यान्वयन को सुविधाजनक बनाने के लिए डॉ. मांडविया ने बताया कि श्रमिकों का पंजीकरण ई-श्रम पोर्टल पर किया जाएगा। इस दौरान केंद्रीय मंत्री ने सामाजिक सुरक्षा संहिता के महत्व को भी रेखांकित किया, जो पहली बार भारत में गिग और प्लेटफॉर्म श्रमिकों को परिभाषित करती है।

बैठक में श्रम एवं रोजगार मंत्रालय के सचिव तथा मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

—————

(Udaipur Kiran) / अनूप शर्मा

Most Popular

To Top