RAJASTHAN

बंगाल की खाड़ी में बना डिप्रेशन तंत्र, कई जिलों में होगी भारी बारिश

मौसम।

जयपुर, 1 सितंबर (Udaipur Kiran) । राजस्थान में एक बार फिर मानसून सक्रिय हो गया है। रविवार से प्रदेश के कई जिलों में मध्यम से भारी बारिश का दौर चलने की उम्मीद है। मौसम केन्द्र ने इसके लिए 28 जिलों में यलो अलर्ट जारी किया है। पिछले 24 घंटे में राज्य के पश्चिमी जिलों में बारिश हुई। जोधपुर के लूनी में सबसे ज्यादा 73 मिमी बारिश हुई। जोधपुर के ही कुड़ी भगतासनी में 53, तिनवारी 45, चित्तौड़गढ़ के ढूंगला में 64, बालोतरा में 21, भीलवाड़ा के करेडा में 27, रायपुर में 24, झालावाड़ के पचपहाड़ में 25, कोटा के चेचट में 23 और बीकानेर के बज्जू में 29 मिमी बरसात हुई।

मौसम केन्द्र के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि आंध्रप्रदेश, दक्षिणी उड़ीसा से लगे बंगाल की खाड़ी में एक डिप्रेशन तंत्र बना हुआ है। इसके आगामी 24 घंटों में उत्तर-पश्चिम दिशा की ओर आगे बढ़ने की संभावना है। इसके असर से प्रदेश के कोटा, उदयपुर संभाग में कहीं-कहीं भारी बारिश और जयपुर, जोधपुर, अजमेर संभाग के कुछ भागों में मेघगर्जन के साथ मध्यम बारिश होने की संभावना है। पूर्वी राजस्थान के अनेक भागों में बारिश की गतिविधियों में एक सितंबर से बढ़ोतरी होगी। कहीं-कहीं भारी बारिश के गतिविधियां आगामी एक सप्ताह तक जारी रहने की प्रबल संभावना है। उन्होंने बताया कि पश्चिमी राजस्थान के जोधपुर, बीकानेर संभाग के कुछ भागों में हल्की मध्यम बारिश होने और 2 -3 सितंबर को कहीं-कहीं भारी बारिश होने की संभावना है।

जयपुर में शनिवार को दिनभर मौसम साफ रहा। दिन में कई जगह तेज धूप रही। धूप निकलने से यहां थोड़ी गर्मी बढ़ गई। टोंक, सवाई माधोपुर, अजमेर समेत अन्य जिलों में भी कल दिनभर आसमान साफ रहा और धूप निकली। मौसम विज्ञान केन्द्र जयपुर के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि आंध्रप्रदेश, दक्षिणी उड़ीसा से लगे बंगाल की खाड़ी में एक डिप्रेशन तंत्र बना हुआ है। ये सिस्टम अब उत्तर-पश्चिम दिशा की ओर आगे बढ़ रहा है। इस सिस्टम के असर से राजस्थान के पूर्वी हिस्सों में अगले चार-पांच दिन अच्छी और तेज बारिश होने की संभावना है।

—————

(Udaipur Kiran) / रोहित

Most Popular

To Top