Madhya Pradesh

सिविल सेवा परीक्षाओं में सफलता के लिए अनुशासन और निरंतरता जरूरी

सिविल सेवा परीक्षाओं में सफलता के लिए अनुशासन और निरंतरता जरूरी

– आईएएस अधिकारी चौधरी ने नि:शुल्क कोचिंग में किया विद्यार्थियों का मार्गदर्शन

ग्वालियर. 31 अगस्त (Udaipur Kiran) । सिविल सेवा की तैयारी के लिए अनुशासन और निरंतरता बनाए रखना बहुत जरूरी है, इससे सफलता आसान हो जाती है। यह बात आईएएस एवं एसडीएम दिव्यांशु चौधरी ने शनिवार को जिला प्रशासन द्वारा श्रीमंत माधवराव सिंधिया शासकीय आदर्श विज्ञान महाविद्यालय में संचालित निःशुल्क कोचिंग क्लासेस के विद्यार्थियों से संवाद के दौरान कही। उन्होंने छात्र-छात्राओं को इस दौरान परीक्षा में सफलता के मंत्र बताए। इस अवसर पर सहायक संचालक निःशुल्क कोचिंग क्लासेस राजू सिंह कुशवाह, महेंद्र सिंह व टीकासर बंसल उपस्थित थे।

एसडीएम दिव्यांशु चौधरी ने कहा कि पढ़ाई का कोई भी शार्ट कट नही होता है। हमें तैयारी व्यवस्थित तरीके से सिलेबस को पढ़कर करना चाहिए। एक ही किताब को अनेक बार पढ़ना चाहिए, लेकिन इससे पहले परीक्षा में पूछे जाने वाले प्रश्नों की प्रकृति की जानकारी के लिए प्रीवियस ईयर्स पेपर भी जरूर पढ़ना चाहिए। उन्होंने कहा कि पढ़ते समय हमें समय का निर्धारण भी करना चाहिए कि कितना समय किस विषय को देना है और पढ़ते समय आलस्य महसूस होने पर गणित के प्रश्न हल करना चाहिए। कम समय में अधिक गुणवत्तापूर्ण अध्ययन कैसे किया जाए इस पर विशेष ध्यान देना चाहिए।

उन्होंने कहा कि कोई भी लक्ष्य निर्धारित करने के बाद सबसे पहले सिलेबस की हार्ड कापी अपने पास रख कर ईमानदारी से पढ़कर समझने की कोशिश करना चाहिए। संबंधित सिलेबस से किस तरह के प्रश्न पूछे गए, इसके लिए प्रीवियस पेपर का अध्ययन लाभदायक रहता है। एसडीएम चौधरी ने अभ्यर्थियों को सिलेबस को पढ़ने का तरीका बताया। उन्होंने छात्र-छात्राओ को CSAT के प्रश्न हल करना सिखाया और अभ्यर्थियों द्वारा पूछे गए सवालों के जवाब दिए।

उल्लेखनीय है कि कलेक्टर रुचिका चौहान के मार्गदर्शन और आदर्श परिवार एवं आधुनिक नालंदा के डायरेक्टर परीक्षित भारती के संयुक्त तत्वावधान में यूपीएससी एवं एमपीपीएससी निःशुल्क कोचिंग संचालित हो रही है। जिससे ग्वालियर के युवा लाभ उठा रहे हैं। जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी विवेक कुमार द्वारा कोचिंग की मॉनीटरिंग की जा रही है। निःशुल्क कोचिंग क्लासेस में जररूतमंद छात्र-छात्राओं को अच्छी शिक्षा मिल सके। इसके लिए नियमित साप्ताहिक टेस्ट सीरीज भी संचालित हो रही है।

नि:शुल्क पंजीयन का एक और मौका

सहायक संचालक निःशुल्क कोचिंग क्लासेस राजू सिंह कुशवाह ने बताया कि अभी भी इच्छुक छात्र छात्राएं पढ़ने के लिए कोचिंग समम पर रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं।

(Udaipur Kiran) तोमर

Most Popular

To Top