Chhattisgarh

इलाज में लापरवाही से बच्ची की मौत, प्रशासन ने शव को कब्र से बाहर निकाला

बच्ची की  मौत के बाद प्रशासन ने शव को कब्र से बाहर निकाला
लापरवाही से हुई बच्ची की मौत से आक्रोशित ग्रामीण

रायपुर, 31 अगस्त (Udaipur Kiran) । महासमुंद जिले के नवजीवन अस्पताल में उल्टी-दस्त की दवा से गुरुवार को 6 साल की बच्ची की मौत हो गई। ग्रामीणों द्वारा इलाज में लापरवाही बरतने और हंगामे के बाद शनिवार को पुलिस ने कार्यपालक मजिस्ट्रेट और फोरेंसिक की मौजूदगी में दफनाए गए शव को कब्र से बाहर निकाला।पंचनामा के बाद पुलिस ने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र तुमगांव में पोस्टमार्टम कराया है।स्वास्थ्य विभाग ने बच्ची के कारणों की जांच के लिए चार सदस्यीय चिकित्सकों की टीम गठित की है।

तुमगांव थाना प्रभारी हितेश जंघेल और ग्रामीणों से मिली जानकारी के अनुसार तुमगांव नगर पंचायत के वार्ड 8 के रहने वाला नेतराम धीवर ने बताया कि गुरुवार की शाम 7 बजे अपनी 6 वर्षीया बेटी अंकिता धीवर को लेकर भोरिंग स्थित नव जीवन क्लीनिक पहुंचा।बच्ची दस्त और हल्की बुखार के कारण सुस्त हो गई थी। क्लीनिक में मौजूद उदयराम साहू ने दस्त के कारण शरीर में पानी की कमी बताते हुए ग्लूकोज चढ़ाने की आवश्यकता बताते हुए तुमगांव-महासमुंद चौक स्थित नव जीवन हाॅस्पिटल जाने की सलाह दी।पिता ने बिना देरी किए 15 से 20 मिनट में अपनी बेटी को लेकर हाॅस्पिटल पहुंच गया। हाॅस्पिटल में डाॅक्टर की गैर मौजूदगी में स्टाफ ने बच्ची को अटेंड किया। रिसेप्शन में 200 रुपये लेकर फार्म भरकर उस बच्ची को भर्ती कर लिया। इसके पहले बच्ची अपने माता-पिता और परिवार के अन्य सदस्यों से बातचीत कर रही थी। जैसे ही स्टाफ ने चिकित्सा शुरू की, बच्ची को बेचैनी होने लगी। इसके बाद स्टाफ ने ड्रिप चढ़ाना बंद कर दिया। कुछ ही देर में बच्ची के अचेत होने पर हाॅस्पिटल स्टाफ उसे एक्स-रे कराने ले गए। बाद में अस्पताल के स्टाफ ने बच्ची के पिता नेतराम को रात 10 बजे सरकारी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र ले जाकर दिखाने को कहा।जहां पहुंचने पर बच्ची को डॉक्टर ने मृत घोषित कर दिया।

घटना की सूचना मिलते ही देर रात तुमगांव नगर पंचायत के उपाध्यक्ष पप्पू कुमार पटेल भी हाॅस्पिटल पहुंचे और प्रबंधन सहित डाॅक्टरों से संपर्क किया। देर रात रायपुर से नवजीवन हाॅस्पिटल के एम डी डाॅ. शिवम पाण्डेय पहुंचे और नगर पंचायत उपाध्यक्ष पप्पू कुमार पटेल सहित परिजनों से चर्चा की। इसके बाद से शुक्रवार को नव जीवन हाॅस्पिटल के सारे डॉक्टर, नर्स, स्टाफ सुबह से ही हाॅस्पिटल से लापता गए।

मृतका के शव को परिजनों ने तुमगांव चीमनी भट्ट के पास दफना दिया। शुक्रवार की शाम नगर पंचायत उपाध्यक्ष पप्पू कुमार पटेल ने मृतका के परिजन के तुमगांव थाना पहुंचकर हाॅस्पिटल प्रबंधन और स्टाफ के खिलाफ अपराध दर्ज करने की मांग करते हुए लिखित शिकायत की।शिकायत के बाद शनिवार को दोपहर में तुमगांव थाना प्रभारी हितेश जंघेल ने कार्यपालिक मजिस्ट्रेट श्रीधर पंडा, फोरेंसिक विभाग के डॉ. लोकेश सिंह और परिजनों की मौजूदगी में शव को बाहर निकलवाया।

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र तुमगांव के बीएमओ डॉ अनिरुद्र कसार ने कहा है कि पोस्टमार्टम की रिपोर्ट आने के बाद ही मौत के कारणों का खुलासा होगा।

———-

(Udaipur Kiran) / केशव केदारनाथ शर्मा

Most Popular

To Top