Jammu & Kashmir

उद्यमियों के लिए नवाचार और प्रोटोटाइप सत्यापन पर कार्यशाला आयोजित की

उद्यमियों के लिए नवाचार और प्रोटोटाइप सत्यापन पर कार्यशाला आयोजित की

जम्मू, 31 अगस्त (Udaipur Kiran) । श्री माता वैष्णो देवी विश्वविद्यालय (एसएमवीडीयू) में नवाचार को व्यवहार्य स्टार्टअप में बदलने के उद्देश्य से नवाचार और प्रोटोटाइप सत्यापन नामक एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। संस्थान नवाचार परिषद और व्यावसायिक गतिविधियों के बोर्ड के तहत आयोजित इस कार्यशाला में बी. डिजाइन, बी. आर्क., मैकेनिकल इंजीनियरिंग और सिविल इंजीनियरिंग विषयों के छात्रों को लक्षित किया गया।

स्कूल ऑफ मैकेनिकल इंजीनियरिंग (एसएमई) के सहायक प्रोफेसर डॉ. मीर इरफान उल हक और डॉ. अंकुश रैना द्वारा समन्वित इस कार्यक्रम में आईआईटी दिल्ली के डिजाइन विभाग के एसोसिएट प्रोफेसर प्रोफेसर सुमेर सिंह अतिथि वक्ता के रूप में शामिल हुए। प्रोफेसर सिंह ने डिजाइन इनोवेट: फ्रॉम विजन टू वेंचर शीर्षक से एक सत्र दिया जिसमें सफल स्टार्टअप रणनीतियों, डिजाइन सिद्धांतों और अंतःविषय सहयोग की महत्वपूर्ण भूमिका के बारे में जानकारी दी गई।

प्रो. सिंह की प्रस्तुति में प्रभावी स्टार्टअप मॉडल दिखाए गए और सामाजिक मुद्दों, खासकर कृषि, बागवानी और पर्यटन जैसे क्षेत्रों को संबोधित करने के महत्व पर जोर दिया गया। उन्होंने नवाचार को आगे बढ़ाने और प्रभावशाली समाधान बनाने में अंतःविषय टीमवर्क की आवश्यकता पर प्रकाश डाला। कार्यशाला का समापन एक गतिशील प्रश्नोत्तर सत्र के साथ हुआ, जिसमें छात्रों को सीधे प्रो. सिंह से जुड़ने और अपनी रुचि के क्षेत्रों में और अधिक जानकारी प्राप्त करने का अवसर मिला।

(Udaipur Kiran) / राहुल शर्मा

Most Popular

To Top