BUSINESS

आईओसी के चेयमैन वैद्य ने कार्यकाल खत्म होने पर अपना पद छोड़ा

आईओसी चेयरमैन का पद छोड़ने वाले एस. एम. वैद्य का फोटो

नई दिल्‍ली, 31 अगस्‍त (Udaipur Kiran) । सार्वजनिक क्षेत्र की तेल एवं गैस विपणन कंपनी इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन लिमिटेड (आईओसी) के चेयरमैन एस. एम. वैद्य ने शनिवार को अपना कार्यकाल पूरा होने के उपरांत अपना पद छोड़ दिया है। श्रीकांत माधव वैद्य पेट्रोलियम उद्योग में विगत 37 वर्षों से ज्‍यादा की विशेषज्ञता के साथ वैश्विक ऊर्जा टेक्नोक्रेट के रूप में प्रतिष्ठित हैं।

कंपनी ने जारी एक बयान में बताया कि इंडियन ऑयल के चेयरमैन एस. एम. वैद्य पिछले 37 साल से ज्‍यादा के अनुभव वाले एक रसायन इंजीनियर हैं। वैद्य आईओसी को अभूतपूर्व ऊंचाइयों पर पहुंचाने में महत्वपूर्ण शक्ति रहे हैं। आईओसी के मुताबिक वैद्य ने जुलाई, 2020 में कंपनी की बागडोर संभाली थी, उनके कार्यकाल में कंपनी ने असाधारण वृद्धि दर्ज की है। कंपनी ने कहा कि हार्दिक आभार के साथ इंडियन ऑयल की टीम उन्हें एक सफल दूसरी पारी की शुभकामनाएं देती है।

आईओसी ने कहा कि उनके नेतृत्व में कंपनी का शुद्ध लाभ वित्त वर्ष 2019-20 में 1,313 करोड़ रुपये से बढ़कर बीते वित्‍त वर्ष 2023-24 में 39,619 करोड़ रुपये के सर्वकालिक उच्चतम स्तर पर पहुंच गया। इस दौरान कंपनी का परिचालन आय 5,66,354 करोड़ रुपये से 53 फीसदी बढ़कर 8,66,345 करोड़ रुपये हो गई। इसके साथ ही आईओसी का बाजार पूंजीकरण भी रिकॉर्ड तीन गुना 33.8 अरब डॉलर का हो गया।

आईओसी ने कहा कि एक दूरदर्शी व्यक्ति के रूप में उन्होंने ग्रीन हाइड्रोजन, जैव ईंधन और संधारणीय ऊर्जा में अग्रणी पहलों के साथ कंपनी के ऊर्जा भविष्य के लिए एक मजबूत खाका तैयार किया है, जिसने इंडियन ऑयल को भारत के हरित परिवर्तन में उत्प्रेरक के रूप में स्थापित किया है। ‘राष्ट्र पहले’ की भावना को शामिल करते हुए, और व्यावसायिक पहलों से परे वैद्य का विजन इंडियन ऑयल को 2047 तक ‘एक ट्रिलियन डॉलर की दिग्गज कंपनी’ बनाना है।

————–

(Udaipur Kiran) / प्रजेश शंकर

Most Popular

To Top