RAJASTHAN

(अपडेट) बारिश से फिर तरबतर होगा प्रदेश, नया तंत्र बनने से पूर्वी राजस्थान में एक सप्ताह तक चलेगा भारी बारिश का दौर

मौसम

जयपुर, 31 अगस्त (Udaipur Kiran) । बारिश से एक बार फिर प्रदेश तरबतर होगा। प्रदेश में नया तंत्र बनने से तेज बारिश का सिलसिला शुरू होगा। आंध्रप्रदेश, दक्षिणी उड़ीसा से लगे बंगाल की खाड़ी में एक डिप्रेशन तंत्र बना हुआ है। इसके आगामी 24 घंटों में उत्तर-पश्चिम दिशा की ओर आगे बढ़ने की संभावना है। इसके प्रभाव से रविवार को कोटा, उदयपुर संभाग में कहीं-कहीं भारी बारिश होने तथा जयपुर, जोधपुर, अजमेर संभाग के कुछ भागों में मेघगर्जन के साथ मध्यम बारिश होने की संभावना है। पूर्वी राजस्थान के अनेक भागों में बारिश की गतिविधियों में एक सितंबर से बढ़ोतरी होगी तथा कहीं-कहीं भारी बारिश के गतिविधियां आगामी एक सप्ताह तक जारी रहने की प्रबल संभावना है। पश्चिमी राजस्थान के जोधपुर, बीकानेर संभाग के कुछ भागों में हल्की मध्यम बारिश होने तथा 2 -3 सितंबर को कहीं-कहीं भारी बारिश होने की संभावना है। शनिवार को सबसे ज्यादा बारिश जोधपुर के लूनी में 73 मिलीमीटर दर्ज की गई।

मौसम विभाग के अनुसार शनिवार को जयपुर सहित करीब एक दर्जन शहरों में हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की गई। जयपुर के अलावा अजमेर, कोटा, जोधपुर, बीकानेर, बारां, जालौर, सिरोही, माउंट आबू सहित अन्य स्थानों पर बारिश हुई। जलसंसाधन विभाग के अनुसार शनिवार को जोधपुर में तेज बारिश हुई। लूनी के अलावा कुडी भगतासनी में 53 और तिंवरी में 45 , चित्तौड़गढ़ के डूंगला में 64, जैसलमेर के फलसूंड में 41 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई। शुक्रवार को पूर्वी राजस्थान के दौसा तथा झालावाड़ में कहीं कहीं भारी वर्षा दर्ज की गई है| पूर्वी राजस्थान में सर्वाधिक बारिश राहुवास(दौसा) में 101 मिमी व पश्चिमी राजस्थान के पदमपुर, गंगानगर में 28.5 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है।

राज्य में सर्वाधिक अधिकतम तापमान 37.2 डिग्री धौलपुर और बीकानेर तथा सर्वाधिक न्यूनतम तापमान 29.2 डिग्री फलौदी में दर्ज किया गया।

जयपुर में शुक्रवार रात आंधी के साथ तेज बारिश हुई। बारिश का दौर देर रात तक चला। जयपुर में 17 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई। शनिवार को जयपुर में दिनभर छितराए बादल छाए रहे और कुछ स्थानों पर हल्की बारिश दर्ज की गई। जयपुर का अधिकतम तापमान 34.2 और न्यूनतम तापमान 23.6 डिग्री दर्ज किया गया। मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार आगामी दिनों में जयपुर में तेज बारिश का दौर देखने को मिलेगा।

—————

(Udaipur Kiran) / राजेश

Most Popular

To Top