Uttar Pradesh

मन्दाकिनी के रामघाट पहुंच सोमवती अमावस्या मेला की तैयारियों का डीएम-एसपी ने लिया जायजा

मन्दाकिनी के रामघाट पहुंच सोमवती अमावस्या मेला की तैयारियों का डीएम-एसपी ने लिया जायजा

चित्रकूट, 31 अगस्त (Udaipur Kiran) । जिलाधिकारी शिवशरणप्पा जीएन व पुलिस अधीक्षक अरुण कुमार सिंह ने भादों माह की सोमवती अमावस्या मेला तैयारी बाबत रामघाट, खोही का निरीक्षण किया। भादों माह के सोमवती अमावस्या दो सितंबर को होगी। 12 से 15 लाख श्रद्धालुओं के आने के आसार हैं।

शनिवार को जिलाधिकारी ने एक्सईएन सिंचाई को निर्देश दिये कि रामघाट में बैरीकेटिंग समेत ड्रम भी लगें, ताकि श्रद्धालु अंदर न जा सके। कहा कि बोट व नाविक को प्रशिक्षित होना चाहिए। ईओ को निर्देश दिये कि मेले में साफ-सफाई रहे। पशुओं का आवागमन नहीं होना चाहिए।

ईओ को निर्देश दिये कि खोया-पाया केंद्र सुचारू ढंग से चले। सीसीटीवी कैमरा चलते रहें, जो खराब हों, तत्काल सही करायें। मेले में प्रकाश व्यवस्था अच्छी रहे। बैकअप को जनरेटर रहे।

क्षेत्रीय पर्यटन अधिकारी को निर्देश दिये कि रामघाट पर लाइट को केबिल बिछाने को खोदी सडक तत्काल सही करायें। रामघाट के टूटे-फूटे पत्थरों को सही करायें। रामघाट के बन रहे प्रवेश द्वार के पोल की बैरिकेटिंग करायें। एसडीएम कर्वी को निर्देश दिये कि रामघाट के पास ट्रांसफार्मर से हादसे से बचाव को कहीं और शिफ्ट करायें। बन रहे गेट से कोई हादसा नहीं होना चाहिए। इस बात का हलफनामा जेई से लें। मौजूद अधिकारियों को निर्देश दिये कि मेला सकुशल संपन्न कराना सबका दायित्व है। जिस विभाग को जो कार्य किए हैं, मनोयोग से करायें। मेले में कोई अप्रिय घटना न होने पाये। मेले में दूर-दराज से आये श्रद्धालुओं को नया संदेश दें। इस मौके पर एसडीएम कर्वी सौरभ यादव, एक्सईएन सिंचाई एसके प्रसाद, ईओ लालजी यादव, क्षेत्रीय पर्यटन अधिकारी अनुपम श्रीवास्तव आदि मौजूद रहे।

—————

(Udaipur Kiran) / रतन पटेल

Most Popular

To Top