Delhi

कश्‍मीर गेट की बदलेगी सूरत, एलजी ने दिया आदेश

नई दिल्ली, 31 अगस्त (Udaipur Kiran) । द‍िल्‍ली के पहले आईएसबीटी, कश्‍मीरी गेट के आसपास ट्रैफ‍िक कंजेशन को कम करने के ल‍िए प‍िछले सप्‍ताह उपराज्‍यपाल वीके सक्‍सेना ने र‍िव्‍यू मीट‍िंग की थी। इस दौरान उन्होंने कुछ बसों को आईएसबीटी की बजाय दूसरी जगह श‍िफ्ट कर पर‍िचाल‍ित करने के न‍िर्देश द‍िए थे। इस द‍िशा में पर‍िवहन व‍िभाग तेजी से काम भी कर रहा है। आज शन‍िवार को उपराज्‍यपाल ने आईएसबीटी की मौजूदा स्‍थ‍ित‍ि का जायजा ल‍िया और अंतर-राज्यीय बसों के टर्नअराउंड समय में बड़े बदलाव करने के न‍िर्देश भी द‍िए।

उपराज्‍यपाल ने कश्मीरी गेट आईएसबीटी का निरीक्षण करते हुए टर्मिनल की यात्री सुविधाओं का बारीकी से जायजा लिया। साथ ही बसों की परिचालन प्रक्रियाओं का भी न‍िरीक्षण क‍िया। इस दौरान उन्होंने व‍िभागीय अधि‍कारियों को इसके मौजूदा टर्नअराउंड समय 45-60 मिनट से घटाकर 30 मिनट करने के न‍िर्देश द‍िए। दरअसल, कश्‍मीर गेट आईएसबीटी से हर रोज 9 राज्‍यों के ल‍िए करीब 3000 से ज्‍यादा बसों का पर‍िचालन होता है। तमाम राज्‍यों को बसों की सेवा देने वाले आईएसबीटी की बिगड़ती बुनियादी ढांचे और सुविधाओं को लेकर एलजी ने चिंता जताया। उन्होंने परिवहन विभाग को इसके सुधार करने के ल‍िए कड़े न‍िर्देश द‍िए हैं।

उल्लेखनीय है क‍ि आईएसबीटी कश्मीरी गेट पर हर रोज हजारों की संख्‍या में इंटरस्टेट और सिटी बसों की आवाजाही होती है। इस वजह से बस अड्डे के आसपास की सड़कों पर ट्रैफिक कंजेशन आमतौर पर बना रहता है। ऐसे में इंटरस्टेट बसों की भीड़भाड़ को काम करने के ल‍िए टीकरी बॉर्डर के पास एक नया इंटरस्टेट बस अड्डा बनाने की योजना है, ज‍िससे हरियाणा से सिंघु और टीकरी बॉर्डर के रास्ते आ रही बसों को दिल्ली के अंदर लंबी दूरी तय करके कश्मीरी गेट तक नहीं आना पड़ेगा। इन सभी बसों को बॉर्डर के आसपास ही रोका जा सकेगा।

जानकारी के अनुसार, रोहतक रोड पर टीकरी बॉर्डर के मेट्रो स्टेशन के पास लोक न‍िर्माण व‍िभाग की करीब 7 एकड़ भूम‍ि खाली पड़ी है। इस पर ही बस अड्डा बनाने की योजना पर काम क‍िया जा रहा है। मौजूदा समय में द‍िल्‍ली में तीन बड़े अड्डे हैं, ज‍िनमें कश्मीरी गेट, आनंद विहार और सराय काले खां प्रमुख रूप से शाम‍िल हैं। इन आईएसबीटी से उप्र, हर‍ियाणा, मध्‍य प्रदेश, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, उत्तराखंड और जम्मू-कश्मीर आद‍ि राज्‍यों के लिए बसों का संचालन होता है। इनमें कश्‍मीरी गेट महाराणा प्रताप आईएसएसबी पहला है जो 1976 में बनाया गया था।

—————

(Udaipur Kiran) / कुमार अश्वनी

Most Popular

To Top