Haryana

रेवाड़ीः डिजिटल युग में पारदर्शी ढंग से चुनाव संपन्न करवाने में भारत निर्वाचन आयोग के एप की अहम भूमिका

उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अभिषेक मीणा

रेवाड़ी, 31 अगस्त (Udaipur Kiran) । हरियाणा विधानसभा आम चुनाव चुनावों के संदर्भ में मतदाताओं व कैंडिडेट द्वारा भारत निर्वाचन आयोग की विभिन्न एप का उपयोग किया जा सकता है। उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अभिषेक मीणा ने शनिवार को आमजन से आह्वान किया कि चुनाव आयोग की एप वोटर हेल्पलाइन, सक्षम, वोटर टर्नआउट, सुविधा, केवाईसी एप, सी.विजिल, वोटर इन क्यू का इस्तेमाल करें।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि चुनाव में पारदर्शिता को बढ़ाने के उद्देश्य से आयोग द्वारा कई प्रकार के एप संचालित किए जा रहे हैं। इन एप के माध्यम से महज एक क्लिक पर वोट बनवाने, आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन की शिकायत करने, उम्मीदवारों के नामांकन पत्र देखने सहित कई कार्य किये जा सकते हैं। दिव्यांग मतदाताओं के लिए सक्षम एप लॉन्च किया है। दरअसल, चुनाव में प्रत्येक नागरिक की भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए आयोग ने तकनीकी युग में मतदाता फ्रेंडली कदम उठाए हैं। उन्होंने कहा कि लोकतंत्र में चुनाव प्रक्रिया सबसे अहम होती है और निष्पक्ष व स्वतंत्र चुनाव प्रक्रिया में नागरिकों की पूर्ण सहभागिता जरूरी है।

उन्होंने कहा कि डिजिटल दौर में चुनाव प्रक्रियाओं को भी डिजिटल करने का अहम कार्य चुनाव आयोग ने किया है। संपूर्ण चुनावी गतिविधियों के लिए कई एप बनाए गए हैं जिनमें से एप मतदाताओं व नागरिकों के लिए हैं। नो योर कैंडिडेट (केवाईसी) एप के जरिए आम नागरिक उम्मीदवार के बारे में तमाम जानकारियां प्राप्त कर सकता है। जिसे कोई भी आम नागरिक अपने मोबाइल पर देख सकता है। इस एप के जरिये उम्मीदवार के आपराधिक रिकॉर्ड, संपत्ति और शिक्षा व अन्य जानकारी हासिल की जा सकती हैं। सक्षम एप विशेष योग्यजन नागरिकों की सुविधा के लिए है। इसके माध्यम से दिव्यांग पंजीकरण और संशोधन कर सकते हैं। इसके तहत व्हीलचेयर के लिए आवेदन, मतदाता सूची में नाम खोजने और बूथ की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। वोटर इन क्यू एप के द्वारा मतदान केंद्र पर कितने मतदाता मतदान हेतु लाइन में लगे हैं यह पता लगाया जा सकता है। वोटरों के लिए यह बेहद सुविधाजनक एप है जिसके द्वारा मतदान केंद्र पर कितनी भीड़ है यह जानकारी हासिल करते हुए मतदान के लिए सुविधाजनक समय का चुनाव किया जा सकता है।

—————

(Udaipur Kiran) / श्याम सुंदर शुक्ला

Most Popular

To Top